जोकर शिकारी, दुखी शेरनी और जंगल

राकेश कबीर

38 10,511

प्रकृति, महिलाएं और सिनेमा

प्रकति और मनुष्य का पारस्परिक निर्भरता का सम्बंध है। यदि मनुष्य प्रकृति की अनदेखी करते हुए प्राकृतिक संसाधनों  का अंधाधुंध शोषण करेगा तो यह धरती रहने लायक नहीं बचेगी । हमें शेरनी फ़िल्म के जीव वैज्ञानिक की यह बात याद रखनी होगी जो वह एक ग्रामीण युवक को सिखाता है “जंगल मे शेर रहते हैं …आनन्द मिलता है”जंगल में शेर रहते हैं तभी यह जंगल बचे हैं, जंगल हैं तो बारिश होती है, बारिश होती है तो फसलें होती हैं और हमारा जीवन बचा रहता है। शिकारी के लिए भालू और शेर को गोली मार देने में ही आनन्द मिलता है। प्रकृति के हर उपादान को बेचक़र पैसा कमाने की प्रबल इच्छा रखने वाली बाजारवादी ताकतें दुनिया भर में एक जैसी सोच रखती हैं ‘’लूटो, बेचो और पैसा कमाओ’’। इस चरम उपभोक्तावाद की कोई सीमा नहीं है कि यह कहाँ जाकर रुकेगा। जब वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयानक आग लगी और वहां के निरीह जानवर भागकर अपनी जान बचाने को सड़कों और मानवीय बस्तियों की तरफ जाने लगे तो हृदय विदारक दृश्यों को देखकर सम्वेदनशील लोगों की आँखे भर आयीं। परन्तु वहां का मेनस्ट्रीम कारपोरेट मीडिया इस घटना को पहले दबाने में लगा रहा ताकि दुनिया उनकी करतूते जान न जाये। पर्यावरणविद मेधा पाटकर और ग्रेटा थंवर्ग के साथ अन्य वैज्ञानिक और पर्यारणविद लगातार आगाह करते रहे लेकिन प्रकृति विरुद्ध हरकतें चलती रही। दुनिया का फेफड़ा कहे जाने वाले ब्राज़ील के अमजोन वर्षा वन को भी लगातार वहां के शासकों द्वारा कार्पोरेट और बाजारी शक्तियों के दबाव में नष्ट किया जा रहा है जिसका असर विश्व की जलवायु पर विपरीत रूप से पड़ना शुरू भी हो गया है। कनाडा और उत्तर-पश्चिम अमेरिका के कुछ हिस्सों में जुलाई 2021 के प्रथम सप्ताह में 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास जाने से लगभग 500 लोगों की मृत्यु हो गयी। संयुक्त राष्ट्र संघ ने पिछले साल अन्टार्कटिका का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया था। वर्ष 2021 में भी यही हाल है। ध्रुवों की बर्फ तेजी से पिघल रही है। ये सब प्रतिकूलता हमारे अंधाधुंध विकास और उपभोक्तावादी मूल्यों का परिणाम है।

फिल्म शेरनी के एक दृश्य में विद्या बालन

जून 2021 में दो फ़िल्में देखने को मिलीं पहली ओक्जा और दूसरी शेरनी। ओक्जा हॉलीवुड मूवी है तो शेरनी बॉलीवुड की। जंगल उनमे रहने वाले जीव और जंगलों पर निर्भर आदिवासियों के जीवन को ये फिल्मे प्रभावी ढंग से दिखाती हैं। ओक्जा (2017) फिल्म बताती है कि हम सभी अपने घरों में कोई न कोई पालतू पशु रखते हैं। साथ रहते-रहते हमे उनसे प्रेम भी हो जाता है। हम उनके गुणों की चर्चा भी करने लगते हैं। प्यार से उनका नाम भी रखते हैं। कुत्ते और बिल्ली पालना तो बड़े लोगों के शौक में शुमार है। गाय, बैल, भैंस और बकरी तो किसान और गरीब लोग पालते हैं। भारत देश में सूअर पालन को अच्छी दृष्टि से तब तक नहीं देखा गया जब तक परम्परागत रूप से बहिष्कृत जातियां अकेले उन्हें पालती रहीं। जब से बड़े-बड़े सूअर बाड़ों में अमीर और बिजनेसमैन लोगों ने सूअर पालन शुरू किया यह लाभ का धंधा बन चुका है। ओक्जा फिल्म बताती है कि किस तरह जीव विज्ञानी प्रयोगशाला में जेनेटिक परिवर्तन करके विशालकाय प्रजाति का सूअर विकसित करते हैं ताकि अमेरिका और विश्व के बाजार में सूअर के मांस की मांग को पूरा करके बाजार पर मोनोपोली स्थापित की जाये। ऐसे 6 सूअर के बच्चों को दुनिया के अलग-अलग देशों में पालने के लिए स्थानीय लोगों को दे दिया जाता है। साउथ कोरिया के जंगली क्षेत्र में रहने वाले एक परिवार को सूअर के बच्चे ‘ओक्जा’ का पालन करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है। उस परिवार में मीजा नाम की एक छोटी बच्ची रहती है। ओक्जा और मीजा एक दूसरे से भावनात्मक रूप से ऐसे जुड़ जाते हैं कि एक दूसरे के बिना रह नहीं सकते। कुछ सालों बाद जब अमेरिकन वैज्ञानिकों की टीम जब ओक्जा को देखने आती है तो पाती है कि वह 6 सूअर में सबसे विशालकाय है। ओक्जा को अमेरिका ले जाने का उपक्रम होने लगता है जिसका मीजा भरपूर विरोध करती है लेकिन रोक नहीं पाती। मीजा को भी अमेरिका ले जाया जाता है इस वादे के साथ कि ओक्जा को कुछ नही होगा। परन्तु ओक्जा को विकसित करने वाला वैज्ञानिक अपने बाड़े में रखे एक मेल सूअर से ओक्जा का जबरदस्ती सम्भोग कराता है जिससे एक बच्चा भी पैदा होता है। जेनेटिक्स के प्रभाव से विकसित किये गए इन विशाल आकार के सूअरों के मांस को टेस्ट करने के जीवित सूअरों के शरीर से कुछ मांस निकालने जैसा घोर अमानवीय कृत्य होता है। इस ज़िंदा गोश्त को टेस्ट करने वाली एक समिति मांस के स्वाद को बेहद टेस्टी बताती है। कारपोरेशन की मालकिन एक महिला है जो इन सूअरों की प्रदर्शनी कराने के बाद मांस का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करना चाहती है। पशुप्रेमियों और निजी संगठनों के विरोध प्रदर्शनों को पुलिस के बल से दबा दिया जाता है और बूचड़खानों में नयी प्रजाति के सूअर काटे जाने लगते हैं। मीजा किसी तरह स्लाटरहाउस पहुँचती है जहाँ ओक्जा का बध होना था। जिस सोने के सूअर की मूर्ति देकर मीजा के ग्रैंडफादर से ओक्जा को खरीदा गया था उसे अमेरिकन कार्पोरेट की मालकिन को देकर वह अपनी दोस्त सूअर को बचा लेती है। स्लाटर हाउस से बाहर निकलते वक्त बाहर फ़ार्म में जमा ढेर सारे सूअरों के बीच सूअर का एक छोटा बच्चा भी मिल जाता है जो ओक्जा के साथ हो लेता है। मीजा, ओक्जा और उसका छोटा बच्चा वापस साउथ कोरिया के अपने जंगलों के बीच बसे प्राकृतिक़ सुन्दरता से भरपूर गाँव में पहुँचकर ख़ुशी-ख़ुशी जीने लगते हैं। कोरिया की एक आदिवासी लड़की मीजा अमेरिका से आई फीमेल सूअर ओक्जा को बचाने के लिए लम्बी और मुश्किल लड़ाई लडती है।

ये फिल्मे यह सन्देश देती हैं कि केन्या में ‘ग्रीन बेल्ट मूवमेंट’ चलाने वाले नोबेल विजेता वांगरी मथाई से लेकर उत्तराखंड के चिपको आन्दोलन में पहाड़ों के पेड़ों से चिपक जाने वाले महिलायें जानती हैं कि प्रकृति अनमोल है। महिलायें जननी हैं और प्रकृति भी, इसिलिए दोनों सम्वेदनशील भी हैं।

फिल्म शेरनी (2021) में वन विभाग की महिला अधिकारी की भूमिका में विद्या बालान ने शानदार काम किया है। जंगल के किनारे बसे गाँव के लोग अपने जानवरों को चराने और लकड़ियाँ बीनने के लिए जंगल में जाते हैं जिन्हें शेर या कोई और जानवर शिकार बना लेता है। लोगों के मरने पर इलाक के पूर्व विधायक और वर्तमान विधायक जी में जनता को प्रभावित करने की होड़ मचती है। समाधान क्या है कि शेर/शेरनी को पकड़ो ज़िंदा या मुर्दा। ज़िंदा पकड़ने का काम केवल सरकारी वन विभाग ही कर सकता है क्योंकि खुद को कांसेर्वेनिस्ट कहने वाला पिंटू भाई तो जब भी जंगल में घुसता है अपनी बंदूक से जानवरों का शिकार करता है। दबाव में वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी अपना पिंड छुडाने के लिए सकारात्मक उपाय सोचने की जगह शिकारी पिंटू भाई से शेरनी का शिकार कराने का ही शोर्टकट रास्ता अपनाना चाहते हैं। विद्या जिस तरह इतने सारे लोगो के बीच विपरीत परिस्थितियों में कुछ आदिवासी महिलाओं और एक जीवविज्ञानी प्रोफेसर की मदद से शेरनी और उसके दो छोटे बच्चों को बचाने की कोशिश करती है वह काबिले तारीफ़ है। डीएफओ के पद पर तैनात विद्या इन मुश्किलों से नाराज होकर पहले तो नौकरी छोड़ना चाहती है लेकिन जब वह कैमरे में कैद शेरनी के दो शावकों को देखती है तो उन्हें बचाने की कोशिश करती है जिसके लिए वह वन संरक्षक और वन्य जीव प्रेमी होने का झूठा आवरण ओढ़े अपने सीनियर नांगिया सर को ‘पैथेटिक’ तक बोल देती है। उस महिला में खुद शेरनी सा साहस है। वह अपने मूल्यों से समझौता नहीं करती सामने चाहे कितना भी पावरफुल आदमी खड़ा हो वह अपना पक्ष रखती जरुर है। लैब में जेनेटिकली मॉडिफाइड प्रजाति के जानवर या बैंगन तैयार कर उनका पेटेंट कराकर उनका बाजारू उत्पादन करना और पैसा कमाना तथाकथित सभ्य दुनिया का चलन है। जंगल के जानवरों का शिकार करना और उनके चमड़े और शरीर के अंगों को बेचकर/स्मगलिंग करके पैसा कमाना भी उसी अन्तराष्ट्रीय कारपोरेट का हिस्सा है। हमने तो अपने घरों में माँ और दादी को रोज रात खाने के बाद ‘कौर’ के रूप में गाय-बैलों-भैंसों को रोटी और चवाल खिलाते देखा है। जब तक उतना खाना पालतू जानवरों को मिल नही जाता वे हमारा इंतज़ार करते थे। कभी भूल वश कौर न दें तो कष्ट होता था क्योंकि किसानों और आदिवासियों ने जानवरों को अपने परिवार का सदस्य माना है।

फिल्म किंग कोंग का लोकप्रिय दृश्य

किंग कोंग (2005) फिल्म में एक लालची फिल्म निर्माता स्कल आइलैंड जाकर अपनी टीम के साथ नरभक्षियों पर एक फिल्म बनाना चाहता है। उनकी टीम में फिल्म की नायिका आन्न भी होती है। गोरिल्ला से मुठभेड़ में पता चलता है कि वह आन्न से प्रेम करने लगा है। क्यंकि वह आन्न को नुक्सान पहुंचाने की जगह मुश्किलों से बचाता है। उस द्वीप पर एक प्रागेतिहासिक विशालकाय गोरिल्ला से मुठभेड़ हो जाती है जिसे वे पकडकर न्यूयॉर्क ले जाते हैं और आठवे अजूबे के तौर पर उसका प्रदर्शन करना चाहते हैं। फिल्म की नायिका आन्न इस प्रदर्शन के खिलाफ है। इस फिल्म के अंतिम दृश्य को देखिये तो गोरिल्ला कोंग के उपर सेना, पुलिस और एयरफ़ोर्स चारों तरफ से हमला कर रहे हैं और वह फिल्म की नायिका आन्न को बचाने में लगा है। आन्न जानती है कि गोरिल्ला उसकी बात मानता वह मनुष्य की तरह प्रेम भी करना जानता है लेकिन अमेरिका के सभ्य कहे जाने वाले लोग एक जीव का तमाशा बनाना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं। फिल्म की नायिका गोरिल्ला कोंग को बचाना तो चाहती है पर बचा नहीं पाती। जुरासिक वर्ल्ड: फालेन किंगडम (2018) फिल्म के महिला और पुरुष वैज्ञानिक अपने द्वारा तैयार किये गए डायनासोर को बाजार में शो करने और नीलामी करने का विरोध करते हैं। बाजार के पास भावनाओं की कद्र करने की फुर्सत नही होती। वह जानवरों को तमाशा बनाने, पकाने और खाने की वस्तु मात्र समझते हैं।

ये भी पढ़ें

हरदिल अजीज दिलीप कुमार बहुत याद आएंगे !

ये फ़िल्में यह सन्देश देती हैं कि केन्या में ‘ग्रीन बेल्ट मूवमेंट’ चलाने वाले नोबेल विजेता वांगरी मथाई से लेकर उत्तराखंड के चिपको आन्दोलन में पहाड़ों के पेड़ों से चिपक जाने वाले महिलायें जानती हैं कि प्रकृति अनमोल है। महिलायें जननी हैं और प्रकृति भी, इसलिए दोनों सम्वेदनशील भी हैं। इस संसार को सुंदर और अनुकूल बनाये रखना है तो हमें महिलाओं और प्रकृति के अनूकुल सम्वेदनशील जीवन जीना होगा। हॉलीवुड में ‘उम्बेर्तो डी’, और ‘लाइफ ऑफ़ पाई’ जैसी मनुष्य और जानवरों के आपसी सम्बन्धों पर बहुत सारी फ़िल्में बनी हैं बॉलीवुड को भी हाथी मेरे साथी(1971) और तेरी मेहरबानियाँ (1985) और दोस्त (1989) जैसी और अधिक फ़िल्में बनानी चाहिए। ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म यह मौका उपलब्ध कराया है तो आसानी से ऐसी महत्वपूर्ण फ़िल्में बनाई जा सकती हैं।

राकेश कबीर जाने-माने कवि-कथाकार और सिनेमा के गंभीर अध्येता हैं।

38 Comments
  1. […] जोकर शिकारी, दुखी शेरनी और जंगल […]

  2. Aegean College says

    Hi, its pleasant article regarding media print, we all be familiar with media is a enormous source of facts.

  3. afliferu says

    I can see that you are an expert at your field! I am launching a website soon, and your information will be very useful for me.. Thanks for all your help and wishing you all the success in your business.https://aflife.ru/

  4. DavidDic says

    Google Sheets Basics – A Guide on How to Use Google Sheets

    27891,North Carolina,United States

    excel remove numbers from left

    https://www.affiliatejoin.com/biggest-seller-on-amazon

  5. Jamespinly says

    Good day,

    Seeking for a person living in UK I am asking because there is a terrible London
    I simply want to check the real weather in London

    I am not sure how that kind of weather is real in the real life. Is +45C possible in UK

    can you check the London… is it possible? +45C!!?

    weather in July 2022
    [url=https://july-2022.meteoguru.uk/riverton/ ]weather in July 2022[/url]

  6. https://artexamen.com/ says

    I’ve been absent for a while, but now I remember why I used to love this web site.
    Thanks, I will try and check bak more frequently. How frequently you update your website?

    My webpage; ccna exams (https://artexamen.com/)

  7. RalphSek says

    [url=https://usa.alt.com]alt.com[/url]

  8. vop says

    Nothing to add, just I love to spend time in this website and read every word here.
    I this like as well:

    [url=https://www.feedbooks.com/user/6574615/profile]נערות ליווי בבת ים[/url]

  9. Richardwhame says
  10. imewholu says

    [url=http://slkjfdf.net/]Eguniv[/url] Obikxas aol.jjhe.gaonkelog.com.biu.ee http://slkjfdf.net/

  11. Ryderzfm1 says

    Guys just made a web-site for me, look at the link: https://annapavlova.net/
    Tell me your testimonials. Thanks.

  12. Karolyn says

    Wonderful goods from you, man. I’ve understand your stuff previous to and you’re
    just extremely fantastic. I actually like what you’ve acquired here,
    realy like what yyou aare saying and the way in which you ssay it.
    You make it entertaining and you still care for to keep it wise.
    I can not wit tto rdad much more from you.
    This is reazlly a terrific web site.

    Here iss my page – afqt test, Karolyn,

  13. lnja.org says

    It’s very simple to find out any topic on net as compared to books, as I
    found thks piece of writing at this site.

    Taake a look at my blog … pmp 35 pdu; lnja.org,

  14. movieswood says

    Your blog just make my day.

  15. Lavern says

    I am impressed with this website, real I am a fan.

    Here is my homepage exam tips (Lavern)

  16. MatthewHam says
  17. ToG says

    Maybe one day I will write a book based on this perfect writing. Great job really.

    [url=https://cslewisblog.com/מי-צריך-קוק-רינג/]דירות דיסקרטיות ברמת גן[/url]

  18. millions of dollars says

    First thing, congratses on this post. This is actually really outstanding but that’s why you always
    crank out my pal. Excellent messages that our team can drain our teeth in to and truly head
    to work.

    I like this blog as well as you recognize you’re straight.
    Since there is actually so much entailed yet its like anything else,
    blog writing can be really mind-boggling for a lot
    of folks. Everything requires time and also all of
    us have the exact same volume of hrs in a time so placed all of
    them to excellent use. We all need to begin somewhere and also your strategy is best.

    Great allotment as well as many thanks for the mention listed here, wow …

    How trendy is that.

    Off to share this message currently, I desire all those new bloggers to
    view that if they don’t presently possess a planning 10 they do
    now.

    Also visit my webpage; millions of dollars

  19. suhail sameer says

    Off, congratses on this message. This is actually fantastic yet that’s
    why you consistently crank out my close friend. Terrific posts that we
    can drain our teeth into and also actually head to
    operate.

    I enjoy this blog site article as well as you recognize you’re.

    Writing a blog can be actually quite mind-boggling for a great deal of folks given that there is actually therefore a lot involved however
    its like anything else.

    Fantastic reveal and thanks for the reference listed below,
    wow … How cool is actually that.

    Off to share this blog post currently, I desire all those new blog owners to observe that if they don’t already have a program ten they do
    currently.

    Also visit my webpage; suhail sameer

  20. link building Images says

    Howdy would you mind letting me know which webhost you’re working with?
    I’ve loaded your blog in 3 completely different web browsers and I must
    say this blog loads a lot faster then most. Can you suggest
    a good internet hosting provider at a reasonable price?

    Thank you, I appreciate it!

  21. islamic bank australia says

    The bank hopes to obtain APRA approval to offer its products to most of the
    people by 2024.

  22. stuts says

    Hello!!! I am looking for people who would be interested in building a business on the internet. No risk. Fast career growth. All work is only at the Internet. Requires a little free time and Internet access. Income is high! Write now! Support is 24/7 online
    https://deepnfast.com/invite/XSTU1aju

  23. buy bitcoin credit card says

    Hi I am so excited I found your weblog, I really found you by accident, while I was searching on Digg for something else, Regardless I am here now and would just like
    to say many thanks for a tremendous post and a all round entertaining blog (I also love
    the theme/design), I don’t have time to read it all at the moment but I
    have bookmarked it and also added your RSS feeds, so when I have time I
    will be back to read much more, Please do keep up the
    awesome job.

  24. Kizaduri says

    A lot of thanks for all your hard work on this blog and alo try to play kizi10 games . Ellie takes pleasure in setting aside time for investigations and it’s really simple to grasp why. My spouse and i hear all concerning the compelling method you deliver powerful items on this website and as well strongly encourage participation from website visitors on the area plus my princess is undoubtedly being taught so much.

  25. Delmar says

    First off I would like to say wonderful blog!
    I had a quick question in which I’d like to ask if you don’t mind.
    I was interested to know how yyou center yourself
    and clear your mind prior to writing. I have had difficuly clearing my mind iin getting my
    thoughts out there. I do enjjoy writing however it just seems
    like the first 10 to 15 minutes aree usually lost simply
    just trying to figure out how to begin. Any suggestions
    orr tips? Thank you!

    Also visit myy page … electrical troubles at home; Delmar,

  26. Leestuts says

    My name is Lee stuts. My letter is addressed to the owner of this website. I am a partner of deepnfast.com – The new international network of mutual financial support.
    Service is designed to ensure that everyone who wants to improve their financial situation, could get support from other people around the world! Working Marketing allows you to develop a business structure with profits up to $500,000. I am building my business and I invite You to become part of this Financial Structure! I think You will be interested in this proposal, which includes help from partners, that is, I will participate in the development of Your business.
    https://t.me/deepnfast

  27. PatrickMup says

    Write a letter to your favourite celebrity or character. Frequently asked questions about college application essays. While Michigan had already been considered one of the country s top 10, the donation allowed the program to claim to be, as director Eileen Pollack puts it, one of the top two programs in the country. other

  28. 토토사이트 says

    Very good write-up. I definitely love this site. Stick
    with it!

  29. daing says

    It is not my first time to go to see this web site, i am
    visiting this web page dailly and take pleasant facts from here
    everyday.

  30. Twyla says

    Soome reall interesting information, well written and broadly user friendly.

    Also visit my web blog: chilton repair manual (Twyla)

  31. sameer suhail says

    To begin with, congratulations on this message. This is actually definitely
    spectacular but that’s why you always crank out my friend.
    Wonderful articles that our experts can easily sink our teeth into and
    really visit work.

    I love this blogging site post and you understand you are actually.
    Because there is actually therefore much involved however its own like everything else, blog writing may be actually incredibly difficult
    for a great deal of people. Everything requires time and also most of us have the very same quantity of hrs in a day so put
    all of them to good use. Our experts all must begin somewhere as well as your planning
    is actually best.

    Excellent allotment as well as many thanks for the
    acknowledgment listed below, wow … How amazing is that.

    Off to discuss this post currently, I really want all those brand-new blog writers to find that if they do
    not presently possess a planning ten they perform right now.

    Here is my web-site sameer suhail

  32. I think this is among the most vital info for me. And i’m glad
    reading your article. But should remark on few general
    things, The website style is wonderful, the articles is really excellent :
    D. Good job, cheers

    My web site … خرید بک لینک دائمی

  33. fafaslot says

    Thank you for another informative site. Where
    else could I get that kind of information written in such a perfect manner?
    I’ve a undertaking that I’m just now operating on,
    and I have been on the look out for such information.

  34. On August 25, Wright was briefly hospitalized with what had been believed to be minor accidents sustained in an accident while filming a stunt in Boston.

  35. Thanks for thhe good writeup. It in fact was a entertainment account it.
    Look complex to more brought agreeable from you!
    By the way, how could we keep in touch?

    Look att my blg post :: Home improvement (https://Thedailyschematic.Com/)

  36. One Piece Film: Red movie says

    Are you presently personal-aware of letting your whole body since
    there is fatty tissue in some regions? You happen to be certainly not on your own in this.
    Lots of folks deal with this every single with each day.
    These details will help your combat in opposition to fatty tissue.

  37. download joker123 slot says

    Saved as a favorite, I like your site!

Leave A Reply

Your email address will not be published.