Sunday, September 8, 2024
Sunday, September 8, 2024




Basic Horizontal Scrolling



पूर्वांचल का चेहरा - पूर्वांचल की आवाज़

होमपूर्वांचलएनीमिया से प्रभावित हैं 52.9 प्रतिशत लड़कियां : राजदेव चतुर्वेदी

इधर बीच

ग्राउंड रिपोर्ट

एनीमिया से प्रभावित हैं 52.9 प्रतिशत लड़कियां : राजदेव चतुर्वेदी

आजमगढ़। के एन सिंह माध्यमिक विद्यालय में बीते शनिवार को ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अतरौलिया के संयुक्त तत्वावधान में ‘सब कुछ आपके दिमाग में’ विषय पर बीते शनिवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बोलते हुए राजदेव चतुर्वेदी ने बताया कि फास्ट फूड के चलते 52.9 प्रतिशत लड़कियां एनीमिया […]

आजमगढ़। के एन सिंह माध्यमिक विद्यालय में बीते शनिवार को ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अतरौलिया के संयुक्त तत्वावधान में ‘सब कुछ आपके दिमाग में’ विषय पर बीते शनिवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में बोलते हुए राजदेव चतुर्वेदी ने बताया कि फास्ट फूड के चलते 52.9 प्रतिशत लड़कियां एनीमिया से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा जबकि देखा जाय तो किशोरों में यह औसत 28.2 प्रतिशत है। 15.8 प्रतिशत लड़कियों की जल्दी शादी हो जाती है और 70 प्रतिशत से अधिक किशोरियों ने अपने मासिक धर्म के दौरान उचित साफ-सफाई को नहीं अपनाया। ये सभी आंकड़े राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के हैं। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से एक बात तो साफ है कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को और अधिक  प्रचारित-प्रशारित करने की जरूरत है।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अतरौलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डाॅ शिवकुमार ने कहा कि लड़कियों को अपने खान- पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि किशोरियों के साथ ही अन्य लोगों को हरी पत्तेदार सब्जी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। लोगों को नसीहत देने वाले अंदाज में शिवकुमार आगे कहते हैं कि देखा-देखी फास्ट फूड के बढ़ते चलन से युवाओं को बचने की जरूरत है वरना आज का वातावरण जिस प्रकार का है उसमें आपको बीमारी खोजने की जरूरत नहीं है। इसलिए आज सभी को अपने खाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉरवर्ड करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here