गैस पीड़ित विधवाओं की बंद पेंशन पुनः शुरू की जाये !

0 369

माननीय श्री शिवराज सिंहजी चौहान ,

मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश

आदरणीय मुख्यमंत्रीजी,

हम सभी नागरिक राष्ट्रीय सेक्युलर मंच के माध्यम से आपका ध्यान भोपाल की हजारों गैस पीड़ित विधवा महिलाओं की समस्या की तरफ़ दिलाना चाहते हैं जिनको पिछले 18 महीने  से पेंशन नहीं मिलने के कारण भारी आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है. इनमें से ज्यादातर तो एक हजार की इस पेंशन राशि पर ही खान-पान के लिए निर्भर थी. कोविड महामारी के इस दौर में इनके समक्ष संक्रमण का भी खतरा है, कई महिलाएं तो कोरोना से संक्रमित हुई हैं.

मुख्यमंत्री जी छह माह पहले गैस त्रासदी की बरसी पर 3 दिसंबर को आपने जब रुकी हुई पेंशन पुनः प्रारंभ  करने की विधिवत घोषणा की थी तब इन गैसपीड़ित कल्याणियों को काफ़ी उम्मीद बंध गई थी कि दिसंबर महीने या अगले महीने जनवरी 21 से आपकी पहल पर पेंशन का आसरा फिर शुरू हो जाएगा.

लेकिन महोदय आपकी इतनी महत्वपूर्ण घोषणा को सरकारी अफसरों ने गंभीरता से नहीं लिया और इसे लाल फीताशाही, बजट कटौती और कोरोना संकट आदि मे उलझा दिया. सरकार की इस बेरुखी से इन निराश्रित वयोवृद्ध महिलाओं के लिए यह संकट और गहरा गया है.साथ ही इनमें शासन-प्रशासन के प्रति घोर-निराशा और उनका हक़ छीने जाने का भाव घर कर गया है.

अतएव सेक्युलर मंच की ओर से आपसे इस मामले में यथाशीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह है ताकि इन महिलाओं को उनके जीवन यापन के लिए आर्थिक मदद मिल सकें.  आपकी पहल ही इनके लिए उपयोगी होगी और इनके मन में सरकारी व्यवस्था के प्रति विश्वास की बहाली भी करेगी. उम्मीद है कि आप इस मामले में त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे.

धन्यवाद और आभार के साथ

लज्जा शंकर हरदेनिया
वरिष्ठ पत्रकार एवं सयोजक राष्ट्रीय सेक्युलर मंच
मो: 9425301582

पूर्णेन्दु शुक्ल
पत्रकार एवं मेम्बर, मानिटरिंग कमेटी(सुप्रीम कोर्ट)
मो: 9425019197

Leave A Reply

Your email address will not be published.