Sunday, October 6, 2024
Sunday, October 6, 2024




Basic Horizontal Scrolling



पूर्वांचल का चेहरा - पूर्वांचल की आवाज़

होमपूर्वांचलहुबली और बेलगावी हवाई अड्डे का नाम बदलने पर विचार कर रही...

इधर बीच

ग्राउंड रिपोर्ट

हुबली और बेलगावी हवाई अड्डे का नाम बदलने पर विचार कर रही कर्नाटक सरकार

बेलगावी, कर्नाटक (भाषा)। कर्नाटक सरकार के मंत्री एमबी पाटिल ने बुधवार को विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार हुबली हवाई अड्डे का नाम क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना और बेलगावी हवाई अड्डे का वीर रानी कित्तूर चेन्नम्मा के नाम पर रखने संबंधी मांग के संबंध में विचार कर रही है। बेलगावी जिले के तत्कालीन कित्तूर रियासत की […]

बेलगावी, कर्नाटक (भाषा)। कर्नाटक सरकार के मंत्री एमबी पाटिल ने बुधवार को विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार हुबली हवाई अड्डे का नाम क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना और बेलगावी हवाई अड्डे का वीर रानी कित्तूर चेन्नम्मा के नाम पर रखने संबंधी मांग के संबंध में विचार कर रही है।

बेलगावी जिले के तत्कालीन कित्तूर रियासत की रानी चेन्नम्मा (1778-1829) ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्हें कर्नाटक में एक लोक नायिका के रूप में याद किया जाता है। संगोल्ली रायन्ना (1798-1831) रानी चेन्नम्मा शासित तत्कालीन कित्तूर साम्राज्य के सेना प्रमुख थे और उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। अंग्रेजों ने रायन्ना को 1831 में बेलगावी जिले के नंदगढ़ के पास बरगद के पेड़ पर फांसी दे दी थी।

पाटिल ने कहा कि वह हवाई अड्डों के नाम बदलने के मुद्दे पर राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों से एक प्रस्ताव पारित करने के बारे में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के साथ चर्चा करेंगे।

शून्यकाल के दौरान कांग्रेस विधायक एन एच कोनारेड्डी और श्रीनिवास माने द्वारा उठाए गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए पाटिल ने कहा, ‘पिछले कुछ समय से मांग की जा रही है और विभिन्न संगठनों द्वारा सरकार को हुबली हवाई अड्डे का नाम क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना और बेलगावी हवाई अड्डे का वीर रानी कित्तूर चेन्नम्मा के नाम पर रखने की मांग की गई है।’

उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे का नाम उस शहर के नाम पर रखने की परंपरा रही है, जहां इसे बनाया गया है। मंत्री ने कहा कि इस तरह का नाम बदलना केंद्र सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के दायरे में आता है। मंत्री ने कहा कि अगर राज्य सरकार राज्य में किसी हवाई अड्डे का नाम बदलना चाहती है, तो इस आशय का एक प्रस्ताव राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश और पारित करना होगा और प्रस्ताव केंद्र को भेजना होगा।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉरवर्ड करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here