Saturday, July 13, 2024
होमराज्यमिजोरम : लालदुहोमा बने मुख्यमंत्री, चार साल के संघर्ष के बाद यह...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

मिजोरम : लालदुहोमा बने मुख्यमंत्री, चार साल के संघर्ष के बाद यह तक पहुंचे

आइजोल (भाषा)। जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ने आज मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजधानी आइजोल स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की […]

आइजोल (भाषा)। जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ने आज मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजधानी आइजोल स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। करीब 11 अन्य नेताओं को मंत्री बनाया जा रहा है। इससे पहले मंगलवार को जोरम पीपल्स मूवमेंट की बैठक में लालदुहोमा को पार्टी का नेता और के. सपदांगा को उपनेता चुना गया था।

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया, जहां मिजो नेशनल फ्रंट के नेता और निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में एमएनएफ के विधायक दल के नेता लालचंदमा राल्ते समेत सभी विधायक शामिल हुए। पूर्व मुख्यमंत्री ललथनहवला भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

मंगलवार को जेडपीएम विधायक दल ने लालदुहोमा को अपना नेता और के. सपडांगा को उपनेता चुना था। मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा है और राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं। जेडपीएम ने सात नवंबर को हुए राज्य विधानसभा चुनाव में 40 में से 27 सीटों पर जीत हासिल की है।

दरअसल, मिजोरम में 40 सदस्यों वाली विधानसभा है। सात नवम्बर को राज्य विधानसभा के लिए चुनाव हुए थे, जिनके नतीजे चार दिसम्बर को आए। रिजल्टस में जेडपीएम ने 40 में 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। जेडपीएम को 2019 में एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था। जेडपीएम ने निवर्तमान मुख्यमंंत्री जोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को सत्ता से हटा दिया। राज्य में 2018 के चुनावों में 26 सीट जीतने वाली एमएनएफ को केवल 10 सीट पर जीत हासिल हुई।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें