Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024




Basic Horizontal Scrolling



पूर्वांचल का चेहरा - पूर्वांचल की आवाज़

होमपूर्वांचलयूपी : गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, सैकड़ों बीघा फसल...

इधर बीच

ग्राउंड रिपोर्ट

यूपी : गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, सैकड़ों बीघा फसल हुई बर्बाद, अखिलेश ने उठाई मुआवज़े की मांग

यूपी के इटावा और हमीरपुर में गेहूं के खेत में आग लगने से बड़ी मात्रा में गेहूं की फसल बर्बाद होने की खबर आ रही है। अखिलेश यादव ने उठाई मुआवजे की मांग।

उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी के साथ ही रबी की गेहूं, जौ जैसी फसलों में आग लगने की खबरें भी सामने आने लगी हैं। गर्मी की शुरुआत में ही हजारों बीघा गेहूं की फसल जलकर ख़ाक हो चुकी है।

आज इटावा और हमीरपुर में गेहूं के खेत में आग लगने से बड़ी मात्रा में फसल बर्बाद होने की खबर आ रही है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर बर्बाद फसल के लिए मुआवज़े की मांग करते हुए लिखा, ‘इटावा में खरपतवार जलाने से उठी चिंगारी से और हमीरपुर में शार्ट सर्किट से फसलों में लगी आग से हुए किसानों के नुक़सान की भरपाई के लिए सरकार आगे आए और बड़ा दिल दिखाते हुए तुरंत मुआवज़े का ऐलान करे।’

शुक्रवार को आजमगढ़ के महराजगंज थाना क्षेत्र के हिसामुद्दीनपुर गांव में गेहूं की फसल में आग लग लगने से लगभग 31 परिवारों की लगभग 6 बीघे गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई थी। मौके पर मौजूद ग्रामीणों और फायर ब्रिगेड ने आग बुझाया।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार शुक्रवार की दोपहर में ही संत कबीरनगर में शॉर्ट सर्किट से कोपिया गांव के सीवान में गेहूं के खेत में आग लग गई। सूचना के बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। दमकलकर्मियों व ग्रामीणों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक 30 बीघा फसल जलकर राख हो गई थी।

वहीं महुली क्षेत्र के ग्राम काली जगदीशपुर गांव में एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। इसके अलावा धनघटा थाना क्षेत्र में शुक्रवार को कनैला व भैसहीं व ददरवार गांव में 13 बीघा गेहूं की फसल जल गई। तहसील प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर आग से हुए नुकसान का आकलन किया और किसानों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

इसी तरह उत्तर प्रदेश के आलावा झारखण्ड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से आग लगने से गेहूं की फसल बर्बाद होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉरवर्ड करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here