Monday, June 24, 2024
होमराजनीतिराजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुमत भाजपा को मिली सत्ता

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुमत भाजपा को मिली सत्ता

जयपुर (भाषा) । राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है जहां निर्वाचन आयोग के अनुसार पार्टी के उम्मीदवार 23 सीट जीत चुके हैं जबकि 91 सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने अब तक 11 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 59 पर आगे चल […]

जयपुर (भाषा) । राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है जहां निर्वाचन आयोग के अनुसार पार्टी के उम्मीदवार 23 सीट जीत चुके हैं जबकि 91 सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने अब तक 11 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 59 पर आगे चल रही है।

भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गईं। आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार भाजपा के जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में विद्याधनगर से दीया कुमारी, पिंडवाड़ा आबू से समाराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, बहरोड़ से जसवंत सिंह यादव, जमवारामगढ़ से महेंद्र पाल मीणा, अजमेर दक्षिण से अनिता भदेल और रामगंज मंडी से मदन दिलावर शामिल हैं।

भाजपा उम्मीदवार और राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने रविवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव में विद्याधर नगर सीट पर 71,368 वोटो के अंतर से जीत हासिल की। दीया कुमारी ने कांग्रेस उम्मीदवार सीताराम अग्रवाल को हराया और 1,58,516 वोट हासिल किए। यह दूसरी बार है जब दीया कुमारी विधानसभा चुनाव में विजयी हुई हैं। वह पहली बार 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक बनीं। वर्ष 2019 के संसदीय चुनाव में राजसमंद के मतदाताओं ने उन्हें लोकसभा में भेजा था। दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजघराने के सवाई भवानी सिंह की बेटी हैं। वह कई गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों से जुड़ी हुई हैं, जिनमें ‘आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान’ और एचआईवी संक्रमित बच्चों के लिए काम करने वाला गैर सरकारी संगठन ‘रेज’ शामिल है।

एक घंटे पहले तक राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना में कुल सात निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जिनमें चार भाजपा के बागी भी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार शिव विधानसभा क्षेत्र में रवींद्र सिंह भाटी 18466 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार फतेह खान दूसरे, कांग्रेस के अमीन खान तीसरे नंबर पर हैं। भाजपा के स्वरूप सिंह खारा 34 में से 26 राउंड की गिनती के बाद चौथे नंबर पर हैं।
इसी तरह डीडवाना सीट पर पूर्व मंत्री यूनुस खान 9108 वोटों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी चेतन सिंह चौधरी दूसरे और भाजपा के जीतेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। पूर्व मंत्री यूनुस खान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी हैं। चित्तौड़गढ़ में चंद्रभान आक्या 6711 वोटों से आगे है वहीं कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह दूसरे स्थान पर और भाजपा प्रत्याशी नरपत सिंह राजवी तीसरे स्थान पर हैं। आक्या चित्तौड़गढ़ से मौजूदा भाजपा विधायक हैं।

भाजपा ने पूर्व उपराष्ट्रपति स्वर्गीय भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को जयपुर की विद्याधर नगर सीट से चित्तौड़गढ़ स्थानांतरित कर दिया था, जिसके कारण आक्या को टिकट नहीं दिया गया। राजवी का निर्वाचन क्षेत्र बदल दिया गया क्योंकि राजसमंद सांसद दीया कुमारी को विद्याधर नगर से मैदान में उतारा गया।

बयाना सीट पर भाजपा की एक अन्य बागी डा रितु बनावत भी 33,305 वोटों के अंतर से आगे चल रही हैं। कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह दूसरे नंबर पर और भाजपा के बच्चू सिंह तीसरे नंबर पर चल रहे हैं।

चुनाव आयोग ने 14 सीटों पर परिणाम घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने 11 और कांग्रेस ने दो और भारत आदिवासी पार्टी ने एक सीट जीती है।वहीं कांग्रेस के जीतने वाले उम्मीदवारों में अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली और हिंडौन से अनीता जाटव शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग ने घोषणा की कि भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत ने चोरासी विधानसभा क्षेत्र जीत लिया है और पार्टी दो सीट पर आगे चल रही है।

बसपा ने एक सीट जीती है जबकि एक पर आगे है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) दो सीट पर आगे चल रही है।

कांग्रेस के उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बृजेंद्र ओला, विश्वेंद्र सिंह और महेंद्र जीत सिंह मालवीय आगे चल रहे हैं जबकि विधायी कार्य मंत्री शांति धारीवाल और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी पीछे चल रहे हैं। टोंक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट 943 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

मतगणना के शुरुआती चुनावी रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलने के बीच केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘जादूगर का जादू खत्म हुआ। अब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी।’ कोटा उत्तर से भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल ने भी कहा कि भाजपा सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा, ‘राजस्थान ने जनादेश दे दिया है और कुछ समय में तस्वीर साफ हो जाएगी।’’ राज्य की 200 सीट में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

राजस्थान में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे शुरू हो गई। 199 सीट के लिए 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें