Saturday, July 13, 2024
होमराज्यमहिला एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत की चौथी जीत, सीएम सोरेन ने...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

महिला एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत की चौथी जीत, सीएम सोरेन ने दी बधाई

रांची (भाषा)। भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में जारी झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में जापान को 2-1 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत हासिल कर ली। इस मुकाबले के लिए मैदान पर उतरते ही भारतीय खिलाड़ी वंदना कटारिया ने इतिहास रच दिया। वंदना […]

रांची (भाषा)। भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में जारी झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में जापान को 2-1 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत हासिल कर ली। इस मुकाबले के लिए मैदान पर उतरते ही भारतीय खिलाड़ी वंदना कटारिया ने इतिहास रच दिया। वंदना 300 अंतर्राष्ट्रीय हॉकी मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। वहीं, नवनीत कौर और संगीता कुमारी के गोल से भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी लगातार चौथी जीत के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

टूर्नामेंट में अब तक अजेय चल रही भारत और जापान के बीच मुकाबले के दौरान कड़ी टक्कर देखने को मिली. इसी का नतीजा रहा कि दोनों टीमों के बीच पहला हाफ गोलरहित रहा। दूसरे हाफ के शुरू होते ही वर्ल्ड नंबर-7 भारत ने नवनीत कौर द्वारा 31वें मिनट में किए गए गोल के सहारे अपना खाता खोल लिया। लेकिन भारतीय टीम ज्यादा देर तक अपनी बढ़त को कायम नहीं रख पाई। वर्ल्ड नंबर-11 जापान ने 37वें मिनट में काना उराता के द्वारा पेनल्टी कॉर्नर पर दागे गए गोल की मदद से 1-1 की बराबरी कर ली।

लगातार तीन जीत दर्ज करने वाले जापान की यह प्रतियोगिता में पहली हार है। भारत के लिए नवनीत कौर ने 31वें जबकि संगीता कुमारी ने 47वें मिनट में गोल दागा। जापान की ओर से एकमात्र गोल काना उराता ने 37वें मिनट में किया। इस जीत से भारत चार मैच में चार जीत से 12 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है। भारत के खिलाफ हार के बावजूद जापान चार मैच में नौ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत ने मैच में तेज शुरुआत की लेकिन टीम को पहले दो क्वार्टर में गोल करने में सफलता नहीं मिली। जापान के खिलाड़ी भी पहले दो क्वार्टर में मौकों को भुनाने में नाकाम रहे जिससे मध्यांतर तक दोनों टीम गोल रहित बराबर चल रही थी।

तीसरे क्वार्टर के पहले ही मिनट में नवनीत कौर ने मैदानी गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई। भारत हालांकि इस गोल का अच्छी तरह से जश्न भी नहीं मना पाया था कि जापान ने पेनल्टी कॉर्नर पर दागे काना उराता के गोल की बदौलत बराबरी हासिल कर ली। तीसरे क्वार्टर के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था। भारत ने जीत की तलाश में चौथे क्वार्टर में आक्रामक शुरुआत की। टीम को दूसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे संगीता ने गोल में बदलकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ। दिन के अन्य मुकाबलों में चीन ने मलेशिया को 4-0 से हराया जबकि दक्षिण कोरिया ने थाईलैंड को 3-0 से शिकस्त दी।

राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही हैं। इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल हैं। लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारत को साल 2016 के बाद से अपनी पहली खिताब की तलाश है। भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है। इधर भारत की लगातार चौथी जीत के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत कई लोगों ने ट्वीट कर भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई दी है।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें