Wednesday, July 24, 2024
होमराष्ट्रीयकांग्रेस ने कहा विधानसभा चुनाव के नतीजे इंडिया गठबंधन को मजबूती से...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

कांग्रेस ने कहा विधानसभा चुनाव के नतीजे इंडिया गठबंधन को मजबूती से जोड़ने का काम करेंगे

नई दिल्ली (भाषा)।  विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में पैदा हुए मतभेद के बीच कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे इस गठबंधन के घटक दलों को आपस में जोड़ने के लिए ‘फेविकोल’ का काम करेंगे। सूत्रों ने यह भी कहा कि इन राज्यों […]

नई दिल्ली (भाषा)।  विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में पैदा हुए मतभेद के बीच कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे इस गठबंधन के घटक दलों को आपस में जोड़ने के लिए ‘फेविकोल’ का काम करेंगे। सूत्रों ने यह भी कहा कि इन राज्यों में चुनाव प्रचार थमने के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल और अन्य मुद्दों को लेकर बातचीत आरंभ होगी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है और आने वाले दिनों में वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी बातचीत कर सकते हैं।उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ‘इंडिया’ गठबंधन का गठन सिर्फ 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए हुआ है।

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार ने पिछले दिनों इंडिया गठबंधन की सक्रियता में कमी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि देश के सबसे बड़े विपक्षी दल की विधानसभा चुनावों में ज्यादा दिलचस्पी है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीटों का तालमेल नहीं हो पाने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं और अखिलेश यादव के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली है। यादव ने पिछले दिनों एक चुनावी सभा में कांग्रेस को ‘चालू पार्टी’ करार दिया। नीतीश और अखिलेश के बयानों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के एक प्रमुख नेता ने कहा, ‘नीतीश जी ने जो कहा है कि वो अपनी जगह ठीक है क्योंकि वह चाहते हैं कि जल्द गठबंधन हो। लेकिन अखिलेश यादव ने हल्के शब्दों का इस्तेमाल किया है जो उन्हें नहीं करना चाहिए था।’ उनका कहना था, ‘‘खरगे जी ने नीतीश कुमार जी से फोन पर बात की है। मुझे लगता है कि वह बहुत जल्द अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव से बातचीत करेंगे।’ कांग्रेस नेता ने यह भी कहा, ‘यह एकदम स्पष्ट होना चाहिए कि यह गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए है, विधानसभा चुनाव के लिए नहीं है।’

 ‘इंडिया’ गठबंधन में कुछ घटक दलों के साथ कांग्रेस की तल्खी से जुड़े सवाल पर पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन हमारे लिए बड़ी चुनौती है, क्योंकि हमारी पंजाब इकाई इसके पुरजोर विरोध में है। समाजवादी पार्टी के साथ गबंधन इतनी बड़ी चुनौती नहीं है।’ उनके अनुसार, ‘ये विधानसभा चुनाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि हम इन चुनावों में जीत हासिल करेंगे। यह ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए मजबूती के लिए भी जरूरी है…ये चुनाव नतीजे गठबंधन के दलों को आपस में जोड़ने के लिए फेविकोल का काम करेंगे।’ उन्होंने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसे चरण का विचार अभी बरबरार है। राजस्थान सरकार के मंत्री शांति धारीवाल को टिकट देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर विचार-विमर्श हुआ था और उन्हें उम्मीदवार बनाने को पार्टी के लिए उचित समझा गया।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें