Wednesday, May 22, 2024
होमराष्ट्रीय‘इंडिया’ के अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खरगे, सीट बंटवारे को लेकर बाद में...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

‘इंडिया’ के अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खरगे, सीट बंटवारे को लेकर बाद में होगी चर्चा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने अपना अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को चुना है। ऑनलाइन बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘इंडिया’ का संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी। हालांकि, नीतीश ने संयोजक का पद लेने से साफ इंकार कर दिया। […]

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने अपना अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को चुना है। ऑनलाइन बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है।

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘इंडिया’ का संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी। हालांकि, नीतीश ने संयोजक का पद लेने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे किसी पद की लालसा नहीं है।

हालांकि, वर्चुअल बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। अध्यक्ष की दावेदारी होने के बावजूद बैठक में नीतीश ने ही यह प्रस्ताव दिया था कि कांग्रेस के किसी सीनियर नेता को ‘इंडिया’ की कमान संभालनी चाहिए।

बैठक में आरजेडी प्रमुख लालू यादव, तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई और नेता भी शामिल रहे।

वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चेयरपर्सन चुनना ‘इंडिया’ के सामने आने वाली कई चुनौतियों का केवल एक पहलू है। उन्हें अभी भी सभी दलों के बीच सीट बंटवारे के बेहद ही अहम मुद्दे से निपटना चाहिए था।

‘इंडिया’ गठबंधन का अध्यक्ष चुने जाने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के कंधे पर अहम जिम्मेदारी आ जाएगी। अब भाजपा के सामने खरगे विपक्षी गठबंधन के चेहरे के रूप में सामने होंगे। सूत्रों के अनुसार, खरगे पर क्षेत्रीय दलों के साथ बैठक कर सीटों के बंटवारे की अहम चुनौती से पार होंगे।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, खरगे की जिम्मेदारी अब दोहरी हो जाएगी। एक तरह कांग्रेस अध्यक्ष होने के नाते पार्टी के हितों के साथ ही उन्हें गठबंधन को एकजुट रखने की जिम्मेदारी को भी निभाना होगा।

वहीं, नीतीश कुमार की तरफ से इस सम्बंध में स्थिति साफ कर दी गई है। नीतीश ने कहा कि मेरी किसी पद में दिलचस्पी नहीं है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि गठबंधन को जमीनी स्तर पर बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि गठबंधन में शामिल दलों में एकजुटता रहनी जरूरी है।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें