Saturday, April 13, 2024
होमविविधविश्व मजदूर दिवस पर श्रमिकों को बताए उनके अधिकार

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

विश्व मजदूर दिवस पर श्रमिकों को बताए उनके अधिकार

अहरौरा (मीरजापुर)। आशा ट्रस्ट के विकास खंड राजगढ़ क्षेत्र के ईमिलिया पुलिस चौकी के पास स्थित ट्रस्ट सभागार में सोमवार को अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मजदूरों के हितों व अधिकारों की जानकारी दी गई। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कार्यक्रम की शुरूआत कर मजदूर दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि […]

अहरौरा (मीरजापुर)। आशा ट्रस्ट के विकास खंड राजगढ़ क्षेत्र के ईमिलिया पुलिस चौकी के पास स्थित ट्रस्ट सभागार में सोमवार को अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मजदूरों के हितों व अधिकारों की जानकारी दी गई।

सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कार्यक्रम की शुरूआत कर मजदूर दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक मई को विश्व अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाता है। यह दिन दुनिया के मजदूरों और श्रमिकों को समर्पित है। इस दिन को लेबर डे, मई दिवस, और अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस भी कहा जाता है। यह दिन मजदूरों के सम्मान, उनकी एकता और हक के समर्थन में मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य मजूदरों की उपलब्धियों का सम्मान करना, उनके अधिकारों के लिए आवाज उठाना व उनको बुलंद करना है।

बैठक में मौजूद ग्रामीण

खदान मज़दूर यूनियन के संयोजक महेंद्र राठौर ने मजदूर संगठन को मजबूत करने और उनके योगदान पर चर्चा करते हुए कहा कि इस अवसर पर सभी श्रमिकों को समान वेतन और समान अधिकार की उपलब्धता सरकारों को सुनिश्चित करनी चाहिए। भारत में श्रमिक विधियों में किये गए संशोधन इस ओर सकारात्मक कदम नहीं हैं। सीमा प्रजापति ने श्रमिकों के मूल अधिकारों के बारे मे जानकारी दी। नंदिनी विश्वकर्मा ने न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के विषय में श्रमिको को जानकारी दी। राजेश यादव ने मजदूरों से संबंधित कानूनों की जानकारी देते हुए मजदूरों को नि:शुल्क विधिक सहायता के बारे में अवगत कराया और मजदूरों से संबंधित राज्य सरकार की योजनाओं को बताया। आशा ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को सम्मान के प्रतीक के रूप में श्रमिक दिवस मनाया। इस दौरान क्षेत्र के दर्जनों गाँव के मज़दूर मौजूद रहे।

राजकुमार गुप्ता सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें