Sunday, April 14, 2024
होमराज्यकानपुर : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार के...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

कानपुर : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार के प्रदेश में रेप के बाद दो लड़कियों ने की आत्महत्या

कानपुर के घाटमपुर इलाके में दो लड़कियों ने बलात्कार के बाद पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली। उत्तर प्रदेश का यह दावा कि यहाँ लड़कियां पूरी तरह सुरक्षित हैं, झूठा है।

कानपुर। उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि लड़कियों की सुरक्षा में उनका प्रदेश नंबर वन है। यहाँ लड़कियां बिना किसी डर के कहीं भी आ जा सकती हैं। इस दावे के बाद उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित घाटमपुर में दो नाबालिग लड़कियों के शव बुधवार रात पेड़ में फंदे पर लटके हुए पाए गए। बताया जा रहा है कि दोनों बहनें शाम शाम से ही लापता हो गई थीं। दोनों घर वालों को कानपुर में दो पेड़ से लड़कियों के शव लटकते मिले। सामने आई ये सनसनीखेज घटना उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित घाटमपुर में दो नाबालिग लड़कियों के शव बुधवार रात पेड़ में फंदे पर लटके हुए पाए गए। बताया जा रहा है कि दोनों बहनें शाम शाम से ही लापता हो गई थीं। दोनों के परिजनों ने खूब तलाशा, पड़ोसियों से पूछताछ भी की लेकिन कहीं कोई पता नहीं चला।

देर रात को परिवार के लोग लड़कियों को तलाश करते हुए खेतों पर पहुंचे। वहां का नजारा देख सभी के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। पेड़ से फंदे पर लटकती दोनों लड़कियों आशा (16) और निशा (14) (काल्पनिक नाम) की लाश लटकती हुई मिली। इनमें से मृतका 16 वर्षीय आशा के पिता अशोक और 14 साल की लड़की के पिता ओमप्रकाश (बदला हुआ नाम) राजा सिद्दीकी के भट्ठे पर मजदूरी का काम करते हैं।

परिवार के लोगों ने भट्‌ठा ठेकेदार समेत 3 लोगों पर रेप के बाद हत्या का आरोप लगाते हुए घाटमपुर थाने में FIR दर्ज कराई है। पुलिस ने ठेकेदार समेत 3 लोगों को हिरासत में ले लिया है। ठेकेदार के मोबाइल से कुछ अश्लील वीडियो भी मिले हैं। मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम ने भट्‌ठा, खेत और आसपास इलाके में पुलिस और फॉरेंसिक टीम ने छानबीन करके साक्ष्य जुटाए।पूरा मामला घाटमपुर के बरौली गांव का है।

मृतकाओं का परिवार मूलरूप से हमीरपुर के सिसोलर थानाक्षेत्र के खेर का डेरा का रहने वाले है। वो घाटमपुर के बरौली में ईंट-भट्‌ठा पर मजदूरी करते थे। परिजनों के मुताबिक, दोनों एक साथ रहा करती थीं। बुधवार शाम को दोनों घर के बाहर निकली लेकिन शाम तक घर वापस नहीं लौटी.

वहीं कुछ ही दूर पर भट्टा था जहां एक बेरी के पेड़ पर दोनों के शव लटकते पाए गए, लड़कियों के कपड़े और उनके शरीर पर लगी मिट्‌टी के सैंपल लिए गए हैं।

स्थानीय निवासी एक शख्स ने ‘गांव के लोग से हुई बातचीत में बताया कि जब वो खेत की तरफ गया तो देखा दो लड़कियों के शव पेड़ से लटक रहे थे। उसने फौरन इसकी सूचना लड़कियों के परिजनों को दी। जिसपर परिजनों में कोहराम मच गया। जिसके बाद फौरन पुलिस को खबर दी गई। पुलिस घटनास्थल पहुंची और दोनों के शव नीचे उतारे फिर उन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

मृतक बहनों के पिता का कहना है की ईंट-भट्ठे के ठेकेदार रामरूप और भट्ठे पर रहने वाले संजू और रज्जू ने लड़कियों को शराब पिलाकर उनका रेप किया. जिससे परेशान होकर लड़कियों ने सुसाइड कर लिया।

पुलिस प्रशासन ने दर्ज किया मामला 

उधर, दो लड़कियों के एक साथ शव मिलने से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया. रात से लेकर सुबह 4:00 बजे तक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे. DCP साउथ रविंद्र सिंह का कहना है कि, ‘दो लड़कियों के पेड़ पर लटकने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची थी. परिजनों ने जो तहरीर दी है उसके अनुसार तीन नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. तीनों को हिरासत में ले लिया गया है. आगे की पूछताछ की जा रही है.’

ज्वाइंट सीपी हरिश चंदर ने कहा कि, ‘कल रात थाना घाटमपुर को सूचना प्राप्त हुई की भट्ठे के पास दो नाबालिग लड़कियों के शव पेड़ से लटकते हुए पाए गए हैं। दोनों लड़कियां आपस में रिश्तेदार हैं। परिजनों ने जिन लोगों पर आरोप लगाया है उन्हें हिरासत में लिया गया है।  पूछताछ में उन्होंने बताया कि लड़कियों के साथ मारपीट की गई थी.. इसके पास से लड़कियों के कुछ वीडियो बरामद हुए हैं। आगे की पड़ताल जारी है।’

आंकड़ें क्या कहते हैं

एनसीआरबी के आंकड़ों को लेकर प्रदेशों का विश्लेषण किया जाये तो 2022 में उत्तर प्रदेश महिलाओं के अपराध में सबसे आगे रहते हुए 66 हजार मामले दर्ज किए गए। रिपोर्ट केआर नौसार प्रति एक लाख की जनसंख्या में महिलाओं के विरुद्ध अपराध के मामले वर्ष 2021 की तुलना में 64.5% से बढ़कर 2022 में 66% हो गया।

वर्ष 2022 में देश भर में लगभग 31000 बलात्कार के मामले की रिपोर्ट दर्ज की गई थी, जिसमें राजस्था में 5399 मामलों के साथ सबसे आगे नाम था। इसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का नंबर आता है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें