Wednesday, May 22, 2024
होमराजनीतिआजमगढ़ : लोकसभा चुनावों के लिए किसान संगठन जारी करेंगे किसान एजेंडा,...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

आजमगढ़ : लोकसभा चुनावों के लिए किसान संगठन जारी करेंगे किसान एजेंडा, भूमि अधिग्रहण के सवाल पर मांगेंगे जवाब

आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर किसानों के सवाल का जवाब हर प्रत्याशी को देना होगा। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरीडोर या पार्क के नाम पर किसान एक इंच जमीन नहीं देंगे।

आज 20 अप्रैल को सोशलिस्ट किसान सभा और पूर्वांचल किसान यूनियन भूमि अधिग्रहण का संकट झेल रहे किसानों की मांगों को लेकर आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आजमगढ़ के किसानों का एजेंडा जारी करेंगे। आजमगढ़ में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर बड़ी मात्रा में किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया गया है। क्षेत्र के किसानों की प्रमुख समस्याओं और मांगों को लेकर किसान अपना एजेंडा जारी करेंगे। किसान भूमि अधिग्रहण को लेकर राजनीतिक दलों से जवाब मांगेंगे।

पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव और सोशलिस्ट किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव राजीव यादव ने कहा कि ‘सत्ता के गुरुर में किसानों की जमीनें छीनने की साजिशें लगातार की जा रही हैं। लोकसभा चुनाव में किसान इन सजिशकर्ताओं की नींद उड़ा देगी। उदय विकास के नाम पर निजी कंपनियों को औने-पौने दाम में किसानों की जमीनें देकर चोर दरवाजे से इलेक्ट्रोरल बांड का गंदा धंधा किसान-मजदूर-नौजवान समझ गया है। आजमगढ़ एयरपोर्ट भी इसी फर्जीवाड़े के तहत बनाया गया है और सरकार इसको अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप देने के बहाने कंपनियों से कमीशन उगाहने की फिराक में हाई। पिछले महीने जिस एयरपोर्ट को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे थे उससे जो जहाज उड़ान भर रहे हैं उसमें कभी भी 10 से अधिक यात्री नहीं गए। यह एयरपोर्ट सिर्फ चुनावी झुनझुना है।’

आगे उन्होंने कहा, ‘आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर किसानों के सवाल का जवाब हर प्रत्याशी को देना होगा। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरीडोर या पार्क के नाम पर किसान एक इंच जमीन नहीं देंगे। कृषि योग्य भूमि जितना रोजगार देती है उतना कोई कंपनी नहीं दे सकती। अनाज फैक्ट्री में पैदा नहीं हो सकता। भारत कृषि प्रधान देश है, यहां खेती-किसानी को उजाड़कर कोई विकास नहीं हो सकता।’

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें