Friday, June 21, 2024
होमविविधसंविधान आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

संविधान आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

संविधान दिवस के अवसर पर हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बीच सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने एक अलग तरीके के अभियान की शुरुआत की है। संस्था द्वारा बारहवीं तक के विद्यालयों में  विद्यार्थियों को संविधान से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों, मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य से परिचित कराने के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। […]

संविधान दिवस के अवसर पर हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बीच सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने एक अलग तरीके के अभियान की शुरुआत की है। संस्था द्वारा बारहवीं तक के विद्यालयों में  विद्यार्थियों को संविधान से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों, मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य से परिचित कराने के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ शनिवार को रामनगर स्थित प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज से किया गया। प्रथम चरण में  कक्षा आठ और नौ में पढ़ने वाले बच्चों को संविधान से जुड़ी प्रमुख जानकारियों से युक्त पत्रक उपलब्ध कराए गये और उसी पर आधारित 25 बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा ली गयी। बच्चों ने इस रोचक कार्यक्रम में बहुत रुचि दिखाई।

कार्यक्रम संयोजक डॉ इंदु पाण्डेय ने बताया कि यदि किशोरावस्था में ही संविधान से मूल तत्वों, अधिकारों के साथ साथ हम मौलिक कर्तव्यों से भी विद्यार्थियों को परिचित कराएं तो निश्चित रूप से वे एक जिम्मेदार और संवेदनशील नागरिक बन सकेंगे। हमारी कोशिश है कि इस प्रक्रिया में हम अधिकतम विद्यालयों तक पहुंचे और बच्चों को रुचिकर ढंग से संविधान की विशेषताओं से परिचित कराएं।
प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज के उप प्रधानाचार्य सुधीर कुमार ने कहा कि संविधान में निहित तत्वों को विद्यार्थी जीवन से ही आत्मसात करा पाने की दिशा में यह प्रयास उल्लेखनीय है, खेल खेल में ही बच्चे संविधान के बाबत जो जानकारी हासिल कर लेंगे वह उनके लिए जीवन भर उपयोगी रहेगी।
गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें