Wednesday, May 22, 2024
होमराजनीतिमुख्यमंत्री शिंदे के खिलाफ बयान देने के मामले में मुंबई के पूर्व...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

मुख्यमंत्री शिंदे के खिलाफ बयान देने के मामले में मुंबई के पूर्व मेयर दत्ता दलवी गिरफ्तार

मुंबई,(भाषा)। मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) नेता और शहर के पूर्व महापौर दत्ता दलवी को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपशब्द कहने के आरोप में दलवी को उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है। दलवी के खिलाफ […]

मुंबई,(भाषा)। मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) नेता और शहर के पूर्व महापौर दत्ता दलवी को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपशब्द कहने के आरोप में दलवी को उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है। दलवी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा।  दलवी की गिरफ्तारी से ठाकरे समूह में हंगामा मच गया है और भांडुप पुलिस स्टेशन के बाहर ठाकरे समूह के कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जमा हो गई है। दत्ता दलवी की गिरफ्तारी के बाद यह सवाल सुर्खियों में है कि दलवी कौन हैं?  मुख्यमंत्री की उनकी सीधी जहरीली आलोचना के पीछे क्या कारण है? 
कौन हैं दत्ता दलवी
दत्ता दलवी का सफर साधारण शिवसैनिक से लेकर मेयर तक का रहा है। दत्ता दलवी 2005 से 2007 तक मुंबई के मेयर रहे। मेयर के रूप में दत्ता दलवी का करियर काफी चर्चित रहा। दलवी शिवसेना के एक साहसी और आक्रामक नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं। पूर्वोत्तर मुंबई में दलवी का दबदबा है। वह शिव सेना में प्रभाग क्रमांक 7 के प्रमुख पद पर रह चुके हैं। वह शिव सेना के उपनेता भी थे। 2018 में, उत्तर पूर्व मुंबई में शिवसेना की महिला पदाधिकारियों की गुटबाजी के कारण, दलवी ने उत्तर पूर्व मुंबई के तत्कालीन डिवीजन नंबर 7 के प्रभाग प्रमुख के पद से अपना इस्तीफा उद्धव ठाकरे को सौंप दिया।
उस वक्त चर्चा थी कि दलवी ने खुद इस्तीफा दिया या फिर उद्धव ठाकरे ने उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया।  इस केस के चलते दलवी चर्चा में आ गए थे। अप्रैल 2022 में, मालवन तालुका में तालगांव गावडेवाड़ी झील के पास अनौपचारिक रूप से एक बुल फाइट का आयोजन किया गया था। इसमें एक बैल की मौत हो गयी थी। इस मामले में, यहां के पुलिस स्टेशन में मालवन, कुडाल, वेंगुरले के 12 प्रमुख संदिग्धों और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक बैल की मौत और अन्य बैलों को घायल करने का मामला दर्ज किया गया था। दर्ज मामले में दत्ता दलवी भी शामिल थे। 
मुलुंड कोर्ट में पेश होंगे दलवी  
इस मामले में दत्ता दलवी को मुलुंड कोर्ट में पेश किया जाएगा। भांडुप पुलिस उन्हें मुलुंड कोर्ट लेकर आएगी। इसलिए सभी का ध्यान इस बात पर टिक गया है कि कोर्ट दलवी को क्या सजा देता है।भांडुप पुलिस दलवी के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है। भांडुप पुलिस ने दत्ता दलवी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए), 153 (बी), 153 (ए) (1) सी, 294, 504, 505 (1) (सी) के तहत मामला दर्ज किया था। उसके बाद उन्हें उनके आवास से  गिरफ्तार कर लिया गया।

भांडुप थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि रविवार को उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना द्वारा उपनगर भांडुप में एक सभा आयोजित की गई थी जिसमें दलवी ने कथित तौर पर शिंदे के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक बयान दिए। इस आधार पर दलवी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।  मामले में जांच जारी है।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें