Wednesday, May 22, 2024
होमराष्ट्रीयLok Sabha Election : पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

Lok Sabha Election : पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए शुरू हुआ मतदान, 16 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

उत्तर प्रदेश में आज सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान किया जा रहा है।

आज देश में लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पहले चरण के मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मतदान शाम 6 बजे तक किया जाएगा। आज देश में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक आज 16 करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे।

आज पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तमिलनाडु, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप, पुडुचेरी में मतदान किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जारी किया संदेश

देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदान की पूर्व संध्या पर वीडियो जारी कर अपना संदेश मतदाताओं को दिया। उन्होंने कहा, ‘यह चुनाव आप सबका है, पसंद आपकी है, आप अपनी संसद और चार राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य चुन रहे हैं, आप 18वीं लोकसभा बना रहे हैं, आप सरकार तय करेंगे। आप ये सब अपने लिए, अपने परिवार और बच्चों के लिए, अपने गाँव और कस्बे के लिए और निश्चित रूप से अपने देश के लिए कर रहे हैं। मुझे यकीन है कि मतदान केंद्रों पर जाते समय जैसे ही आप वोटिंग मशीन का बटन दवाएंगे आपको इस शक्ति और जिम्मेदारी दोनों का बराबर का एहसास होगा।’

 

आज उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों, उत्तराखंड की सभी 5 लोकसभा सीटों, राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों, तमिलनाडु की सभी 39 सीटों, छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट, बिहार की 4 लोकसभा सीटों, मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में आज सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर इंडिया गठबंधन एवं एनडीए के प्रत्याशी

सहारनपुर से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी इमरान मसूद और भाजपा प्रत्याशी राघव लखनपाल हैं। कैराना से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी इकरा हसन और भाजपा प्रत्याशी प्रदीप चौधरी हैं। मुजफ्फरनगर से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी हरेंद्र मलिक और भाजपा प्रत्याशी संजीव बाल्यान हैं। बिजनौर से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी दीपक सैनी और एनडीए गठबंधन (रालोद) के प्रत्याशी चंदन चौहान हैं। नगीना से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी मनोज कुमार और भाजपा प्रत्याशी ओम कुमार हैं। नगीना से आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद भी चुनाव मैदान में हैं। मुरादाबाद से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी रुचिवीरा हैं तथा भाजपा के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह हैं। रामपुर से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी दिल्ली की जामा मस्जिद के इमाम मुहिब्बुलाह और भाजपा प्रत्याशी घनश्याम लोधी हैं। पीलीभीत से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी भगवत शरण गंगवार और भाजपा प्रत्याशी जितिन प्रसाद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें