Sunday, May 26, 2024
होमराज्यकेरल के कन्वेंशन सेंटर में हुये तीन धमाकों में छः की मौत,...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

केरल के कन्वेंशन सेंटर में हुये तीन धमाकों में छः की मौत, 36 से ज्यादा घायल

कोच्चि(भाषा)।  केरल के कलामासेरी में ईसाई समुदाय के एक सम्मेलन केंद्र में रविवार सुबह हुए धमाके में छः की मौत हो गई और 36 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से दस को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है। एर्नाकुलम के जिला अधिकारी ने  यह जानकारी दी। सम्मेलन केंद्र में मौजूद […]

कोच्चि(भाषा)।  केरल के कलामासेरी में ईसाई समुदाय के एक सम्मेलन केंद्र में रविवार सुबह हुए धमाके में छः की मौत हो गई और 36 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से दस को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है। एर्नाकुलम के जिला अधिकारी ने  यह जानकारी दी।

सम्मेलन केंद्र में मौजूद लोगों ने  बताया कि पहला धमाका प्रार्थना के दौरान हुआ। केंद्र के अंदर मौजूद एक बुजुर्ग महिला ने कहा, इसके बाद, हमने दो और धमाकों की आवाज सुनी। कलामासेरी पुलिस थाने के अधिकारी ने कहा कि फिलहाल धमाके की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। यह भी पुष्टि नहीं हो सकी है कि मौके पर एक से ज्यादा धमाका तो नहीं हुआ। 

राज्य के उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि घटनास्थल पर घेराबंदी कर दी गई है और पुलिस तथा अग्निशमन दल बचाव कार्य में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि घायलों में से कुछ लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। मंत्री ने कहा कि कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में सभी चिकित्सा सहायता एवं सुविधाएं उपलब्ध हैं और यदि आवश्यकता हुई तो घायलों को अन्य अस्पतालों में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि धमाके की प्रकृति या इसके पीछे कौन था, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने धमाके के मद्देनजर सरकारी पेशेवरों से ड्यूटी पर आने का आग्रह किया। सम्मेलन केंद्र में मौजूद एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि घटना के समय हॉल के भीतर 2,000 से अधिक लोग थे। पुलिस के मुताबिक, सुबह करीब नौ बजे धमाके की सूचना वाला फोन आया और पुलिस की मदद मांगी गई।सम्मेलन केंद्र के अंदर हुए धमाके के विचलित करने वाले दृश्यों में हॉल में कई जगहों पर आग लगी नजर आ रही है, जिससे डरे लोग चिल्लाते दिख रहे हैं। इन दृश्यों में धमाके के बाद सैकड़ों लोग केंद्र के बाहर खड़े नजर आ रहे हैं।

सीएम ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बम धमाकों को बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना करार दिया है। उन्होंने कहा कि हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। एर्नाकुलम में सभी शीर्ष अधिकारी मौजूद हैं।  डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है। हमें जांच के बाद और जानकारी हासिल करनी होगी।  फिलहाल, एक की मौत हो गई है और दो लोगों की हालत थोड़ा गंभीर है। कुछ अस्पताल में भर्ती हैं। मैं विवरण प्राप्त करने के बाद बाद में बात करूंगा। 

NIA की टीम रवाना हुई

NIA की 4 सदस्यीय टीम घटना स्थल पर जा रही है. कोच्चि ब्रांच ऑफिस से रवाना हुई एनआईए टीम के साथ में स्थानीय पुलिस भी घटनास्थल पर जाकर जांच करेगी। कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज आखिरी दिन था।  धमाका कैसे हुआ और इसके क्या कारण रहे, यह अभी पता नहीं चल सका है। जिस हॉल में यह धमाका हुआ उसकी क्षमता 2 हजार लोगों की हैं, और धमाके के समय यहां 100-150 अधिक लोग मौजूद थे।  धमाके को लेकर पुलिस की तरफ से अभी कोई बयान जारी नहीं हुआ है। 

खुफिया एजेंसियों ने किया था एलर्ट 

ख़ुफ़िया एजेंसियों ने पिछले एक सप्ताह में गैर-मुसलमानों पर संभावित हमलों के लिए केरल सरकार को 3 अलर्ट दिए थे बावजूद इसके यह बलास्ट होना  केरल सरकार की बड़ी चूक के रूप में  देखा जा रहा है। 

गृहमंत्री ने  मुख्यमंत्री विजयन से बात की, एनएसजी और एनआईए दल भेजे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कोच्चि में एक ईसाई समूह के कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाके के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और स्थिति का जायजा लिया। सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री के राज्य सरकार की मदद करने के निर्देश के बाद आतंकवादी रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) और आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के दलों को केरल भेजा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्री ने धमाके के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए केरल के मुख्यमंत्री से बात की। मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को घटना की जानकारी दी। कोच्चि के कलामासेरी में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाके में अबतक छः लोगों की मौत हो गई है और 36 से अधिक लोग घायल हुये हैं।  कन्वेंशन सेंटर में मौजूद लोगों ने पत्रकारों को बताया कि धमाका सुबह की प्रार्थना के दौरान हुआ।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें