Wednesday, May 29, 2024
होमशिक्षास्कूलों की प्रगति के लिए समाज को आगे आना होगा: डा राकेश...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

स्कूलों की प्रगति के लिए समाज को आगे आना होगा: डा राकेश सिंह

वाराणसी। सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा ‘एक देश समान शिक्षा अभियान’ के तहत सरकारी स्कूलों में संसाधन विकास कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस क्रम के अंतर्गत राजवारी संकुल के संविलियन विद्यालय ढकवां एवं कैथी द्वितीय की सभी कक्षाओं के लगभग 280 बच्चों के बैठने के लिए टेबल बेंच की व्यवस्था सामाजिक संस्था […]

वाराणसी। सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा ‘एक देश समान शिक्षा अभियान’ के तहत सरकारी स्कूलों में संसाधन विकास कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस क्रम के अंतर्गत राजवारी संकुल के संविलियन विद्यालय ढकवां एवं कैथी द्वितीय की सभी कक्षाओं के लगभग 280 बच्चों के बैठने के लिए टेबल बेंच की व्यवस्था सामाजिक संस्था ‘आशा ट्रस्ट’ द्वारा की गयी है।

संस्था के इस प्रयास का औपचारिक उद्घाटन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने  कहा कि आशा संस्था का यह प्रयास अनुकरणीय और सराहनीय है समाज के सक्षम लोगों को अपने क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों को समृद्ध और सुंदर बनाने के लिए आगे आना चाहिए। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता के लिए हम सबको मिल कर प्रयास करना होगा जिससे हमारी अगली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित हो। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा तभी हम इन बच्चों को एक जिम्मेदार नागरिक बना पायेंगे।

[bs-quote quote=”आशा संस्था का यह प्रयास अनुकरणीय और सराहनीय है समाज के सक्षम लोगों को अपने क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों को समृद्ध और सुंदर बनाने के लिए आगे आना चाहिए। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता के लिए हम सबको मिल कर प्रयास करना होगा जिससे हमारी अगली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित हो। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा तभी हम इन बच्चों को एक जिम्मेदार नागरिक बना पायेंगे। ” style=”style-2″ align=”center” color=”” author_name=”” author_job=”” author_avatar=”” author_link=””][/bs-quote]

 

स्वागत करते हुए आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि संस्था द्वारा आराजी लाइन ब्लाक के 6 स्कूलों में 35 कम्प्यूटर उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही प्रशिक्षक भी नियुक्त किये गये हैं जो बच्चों को कम्प्यूटर ज्ञान प्रदान कर रहे हैं। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के सुविधा सम्पन्न और सुंदर होने से बच्चों और उनके अभिभावकों में शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि राजवारी संकुल के सरैया, कुर्सियां और दुर्गवा के सभी बच्चों के लिए भी टेबल बेंच की व्यवस्था आशा ट्रस्ट द्वारा की जा रही है।

संस्था की तरफ से दोनों विद्यालयों पर एक स्वास्थ्य किट भी उपलब्ध कराई गयी जिससे बच्चों की सामन्य स्वास्थ्य की जांच जरूरत पड़ने पर की जा सके।

इस अवसर पर प्रदीप सिंह, सूरज पाण्डेय, रमेश प्रसाद, अरविन्द पाण्डेय, भूपेश चौबे, खंड शिक्षाधिकारी चोलापुर बृजेश कुमार राय, पुष्पा कुमारी, रामधारी राम, सुरेंद्र राम, जय प्रकाश आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

वल्लभाचार्य पांडेय आशा ट्रस्ट के संयोजक हैं।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें