Wednesday, July 17, 2024
होमराज्यसुरंग में सत्रह दिन से फंसे मजदूर सकुशल निकले बाहर, देश भर...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

सुरंग में सत्रह दिन से फंसे मजदूर सकुशल निकले बाहर, देश भर में जश्न का माहौल

उत्तरकाशी। उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में पिछले 17 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को सकुशल  बाहर निकाल लिया गया है। श्रमिकों को एक-एक करके 800 मिमी के उस पाइप के जरिए बाहर निकाला गया जिसे मलबे में ड्रिल करके डाला गया था। एनडीआरएफ की टीमों ने सभी मजदूरों को स्ट्रेचर और रस्सी की मदद से […]

उत्तरकाशी। उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में पिछले 17 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को सकुशल  बाहर निकाल लिया गया है। श्रमिकों को एक-एक करके 800 मिमी के उस पाइप के जरिए बाहर निकाला गया जिसे मलबे में ड्रिल करके डाला गया था। एनडीआरएफ की टीमों ने सभी मजदूरों को स्ट्रेचर और रस्सी की मदद से पाइप के जरिए बाहर निकाला।  इस मिशन में 48 मीटर की ड्रिलिंग के बाद ऑगर मशीन मलबे में ही फंस जाने पर देश भर में फैली चिंता अब खुशी में बादल गई है ।

मजदूरों को निकाले जाने के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह भी मौजूद रहे। बाहर निकल रहे श्रमिकों को मुख्यमंत्री ने अपने गले लगाया तथा उनसे बातचीत की। बचाव कार्य में जुटे लोगों के साहस की भी उन्होंने जमकर सराहना की। मुख्यमंत्री ने सफल आपरेशन के बाद एक प्रेस वार्ता को भी संबोधित किया।

सभी श्रमिकों का प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण टनल में बने अस्थायी मेडिकल कैंप में किया जा रहा है।’

इससे पहले अभियान से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि शाम सात बजकर पांच मिनट पर सुरंग के अवरूद्ध हिस्से में फैले मलबे की खुदाई कर पाइप आर-पार पहुंचाई गई।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऑप्रेशन से जुड़े लोगों की सराहना की है।

पाइप के जरिये बाहर निकलते श्रमिक

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने x पर पोस्ट कर मजदूरों के परिजनों को बधाई दी है।  उन्होंने लिखा है ‘उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में पिछले 17 दिनों से जीवन-मृत्यु के बीच फँसे हुए सभी मजदूर भाई सकुशल बाहर आ गये हैं । रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए एक-एक जाँबाज को सैल्यूट। आपने देश-भर की दुआओं को कामयाब करके दिखा दिया है। मजदूर भाई जल्द से जल्द स्वस्थ हों। उनके परिजनों को खूब बधाई।’ सोशल मीडिया पर भी लोग अपनी-अपनी तरह से इस खुशी का इजहार कर रहे हैं ।

मजदूरों के सकुशल बाहर आ जाने से पूरे देश में खुशी का माहौल है। ज्ञात हो कि चारधाम यात्रा मार्ग पर बन रही सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था, जिससे उसमें 41 श्रमिक फंस गए थे।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें