Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024




Basic Horizontal Scrolling



पूर्वांचल का चेहरा - पूर्वांचल की आवाज़

होमसंस्कृतिजब तक मैं कोई चीज सोचता हूँ आर डी आनंद उसको लिख...

इधर बीच

ग्राउंड रिपोर्ट

जब तक मैं कोई चीज सोचता हूँ आर डी आनंद उसको लिख चुके होते हैं- स्वप्निल श्रीवास्तव

सर्वप्रथम, वरिष्ठ मार्क्सवादी-आम्बेडकरवादी चिंतक, आलोचक एवं कवि कॉमरेड आर डी आनंद के कविता-संग्रह ‘नीला कोट लाल टाई‘ का लोकार्पण हुआ जनमोर्चा सभागार, फैजाबाद। प्रगतिशील लेखक संघ जनपद इकाई अयोध्या की  महत्वपूर्ण बैठक आज दिनांक 25 जुलाई 2021 रविवार अपरान्ह जनमोर्चा सभागार फैजाबाद में संपन्न हुई। प्रलेस अयोध्या के नवनिर्वाचित अध्यक्ष वरिष्ठ कवि श्री स्वप्निल श्रीवास्तव […]

सर्वप्रथम, वरिष्ठ मार्क्सवादी-आम्बेडकरवादी चिंतक, आलोचक एवं कवि कॉमरेड आर डी आनंद के कविता-संग्रह नीला कोट लाल टाईका लोकार्पण हुआ

जनमोर्चा सभागार, फैजाबाद। प्रगतिशील लेखक संघ जनपद इकाई अयोध्या की  महत्वपूर्ण बैठक आज दिनांक 25 जुलाई 2021 रविवार अपरान्ह जनमोर्चा सभागार फैजाबाद में संपन्न हुई। प्रलेस अयोध्या के नवनिर्वाचित अध्यक्ष वरिष्ठ कवि श्री स्वप्निल श्रीवास्तव जी ने सभा की अध्यक्षता की तथा अध्यक्ष मंडल के वयोवृद्ध सदस्य कॉमरेड अयोध्या प्रसाद तिवारी ने संचालित किया।

सर्वप्रथम, कविता-संग्रह पर बोलते हुए वरिष्ठ कवि श्री आशाराम जागरथ ने कहा कि आर डी आनंद का यह कविता-संग्रह डॉ. आम्बेडकर के व्यक्तित्व और विचारधाराओं पर आधारित है। उनकी पहली कविता ही डॉ. आम्बेडकर पर है। उस कविता को पढ़कर डॉ. आम्बेडकर के विराट व्यक्तित्व का बोध होता है। कोई भी व्यक्ति, चाहे वह साहित्यिक हो अथवा राजनीतिक, आनंद जी के इस कविता के आधार पर यदि डॉ. आम्बेडकर का मूल्यांकन लिखने बैठ जाए तो निश्चित ही एक बहुत मोटा ग्रंथ तैयार हो जाएगा लेकिन तब भी उसे लगेगा कि शायद वह आर डी आनंद के कविता के अनुसार डॉ. आम्बेडकर के व्यक्तित्व और विचारों को परिभाषित करने में सक्षम नहीं हो पाया है। यदि मैं उनकी इस कविता के मूल तत्व को यहाँ पर बताना चाहूँ तो मुझे कहना पड़ेगा कि उन्होंने इस कविता के माध्यम से डॉ. आम्बेडकर के गुणसूत्रों को समाहित करने की कोशिश की है जिसको उन्होंने अपनी प्रज्ञा के बल पर बुद्ध के तात्विक विवेचना से ग्रहण किया था; जैसे त्रिसूत्र-समता, स्वतंत्रता और बंधुत्व एवं प्रज्ञा, करुणा और शील। इसके अतिरिक्त पंचशील, अष्टांगिक मार्ग, लोकतंत्र, संसदीय लोकतंत्र और समाजवाद। मुझे लगता है आनंद जी ने इस कविता में न सिर्फ डॉ. आम्बेडकर और उनके विचारों को समाहित किया है बल्कि मनुष्य जीवन के लिए जरूरी सारे सिद्धांत को एक छोटी सी कविता में गागर में सागर की तरह रच दिया है। इस तरह जब उनकी आगे की कविताओं में बढ़ते हैं तो वे डॉ. आम्बेडकर विचारधारा और दलित विचारधाराओं के अंतर्विरोधों को लिखने की पूरी कोशिश करते पाए जाते हैं। कहीं-कहीं पर उन्होंने डॉ. आम्बेडकर साहब का मानकीकरण करके उनके स्वयं के विचारों को उन्हीं के द्वारा जनमानस के मध्य रखवाया है तथा जनमानस जिन गलतियों को दोहरा रहा है उसको इंगित करते हुए सही मार्ग की व्याख्या कर उस पर चलने को निर्दिष्ट किया है। आनंद जी की एक बहुत बड़ी कविता है ‘हे हेलो’। इस कविता को पढ़ते-पढ़ते व्यक्ति बोर होने लगता है लेकिन इस कविता में कहीं पर भी किसी बात की पुनरावृति नहीं हुई है इसलिए कुछ नए तथ्य की जानकारी और सामाजिक समस्याओं के हल को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति इस कविता को बहुत ही उत्सुकतावश पढ़ डालता है। इस कविता को पूरा पढ़ने के बाद मुझे ऐसा महसूस हुआ कि मैंने बहुत अच्छा किया।

विनीता कुशवाहा किन्हीं निजी कारणों से कार्यक्रम में अपनी सहभागिता नहीं दे सकीं लेकिन उन्होंने अपने लिखित संदेश में कहा कि आर डी आनंद जी मेरे घनिष्ठतम मित्र हैं और उनकी कविताएँ मानवतावादी, आम्बेडकरवादी, मार्क्सवादी और क्रांतिकारी विचारों की होती हैं। ‘नीला कोट लाल टाई’ के अतिरिक्त ‘सुनो भूदेव’ और ‘जय भीम कामरेड’ दलित पृष्ठभूमि की कविताएँ हैं लेकिन तीनों किताबों में उन्होंने बिल्कुल अलग-अलग विषय चुना है। इन कविताओं को पढ़ते समय ऐसा लगता है कि मैं डॉ. आम्बेडकर से होते हुए भारतीय क्रांति के सोपानों से होकर गुजर रही हूँ। इसी क्रम की उनकी एक कविता ‘कल्पनालोक’ है जिसमें उन्होंने इस व्यवस्था को परास्त करने के बाद वह जिस नई व्यवस्था की सिफारिश करते हैं, उसकी नीति-नैतिकता, उसके तौर तरीके और उसके संविधान की भी चर्चा करते हैं।

[bs-quote quote=”विनय कुमार करुण ने कहा कि आर डी आनंद की कविताएँ जनवादी कविताएँ हैं। हालाँकि, उनकी कविताओं में दलित और आम्बेडकर के मसले जरूर होते हैं लेकिन उनका दृष्टिकोण उन कविताओं में भी जनवादी दिखाई पड़ता है। वे अपनी कविताओं में आम्बेडकरवादी साथियों को वर्गीय एकता के लिए प्रगतिशील सवर्णों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।” style=”style-2″ align=”center” color=”” author_name=”” author_job=”” author_avatar=”” author_link=””][/bs-quote]

कार्यक्रम में न शरीक हो पाने की वजह से अपने एक व्हाटसअप संदेश में डॉ. संदीपा दीक्षित ने लिखित टिप्पणी प्रेषित किया है कि इस संग्रह में आर डी आनंद सर की कुछ कविताएँ आम्बेडकर पर प्रतिबद्ध कविताओं के रूप में लिखी गई हैं। प्रतिबद्ध कविताएँ जब भी लिखी जाएँगी वे भाषा और शिल्प के रूप में टेक्निकल हो जाएँगी। इस संग्रह में आर डी आनंद सर की कविताओं के साथ भी यही हुआ है। किसी भी राजनयिक पर जब भी कविताएँ लिखने का प्रयास होगा तब उसका समय, उसके आंदोलन और उसका विमर्श समय की प्रतिबंध शब्दावली या तथा उस दौर में उत्पन्न हुए विचार और उपलब्धियाँ कविता की भाषा में लिखे जाएँगे।

राम सुरेश शास्त्री जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि आर डी आनंद जी की कविता “भोले का नाग” प्रथम दृष्टया मुझे बहुत ही रहस्यमयी लगी। दो-तीन बार ध्यान से पढ़ा लेकिन सर के ऊपर से गुजर गई और कुछ समझ में ही नहीं आयी। मैंने अनुमान लगाया कि ‘भोले’ का मतलब ‘शंकर’ और ‘नाग’ का मतलब विष्णु का ‘शेषनाग’ हो सकता है। बाबा साहब के इस कथन को देश-विदेश के किसी भी विद्वान ने नोटिस नहीं किया और न ही दलित इस बात को मानते हैं। नाग के चौथे मुँह का इशारा विचारधारा की तरह है कि शायद दलित शुद्ध आम्बेडकरवादी और अशुद्ध आम्बेडकरवादी के चक्कर में आपस में ही झगड़ रहें हैं। इसमें से कुछ लोग बौद्ध धर्म की शरण मे जा रहें हैं क्योंकि बाबा साहेब ने 1956 में हिन्दू धर्म को त्यागकर बौद्ध धर्म अपना लिया था। दलितों में कुछ लोग मख्खलि गोशाल को शुद्ध मान रहे हैं इसलिए यहाँ ‘मख्खू’ ‘मखलि गोशाल’ का बिम्ब हो सकता है । ये लोग आजीवक परम्परा के वाहक हैं।

अब सभी विचारधाराओं के लोग आपस में लड़ रहे हैं, चिल्ला रहे हैं और एक दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं। आपस में लड़ने-झगड़ने से खुशी तिलकधारी को हो रही है। यहाँ पर ‘तिलकधारी’ ‘वर्चस्ववादी’, ‘मनुवादी’ और ‘ब्राह्मणवादी’ का बिम्ब है। निश्चित रूप से आपस में लड़ने झगड़ने से एकता नहीं बन पाएगी और दलित पहले भी शोषित-प्रताड़ित था और भविष्य में भी वह वर्चस्ववादियों, मनुवादियों और वर्णवादियों के पैर की जूती बना रहेगा, ऐसा चिन्तन कर ब्राह्मणवादी प्रसन्न हो रहा है। अब भोले अर्थात दलितों का क्या होगा, लिखना कवि की एक चिंता और चेतावनी भी है। दलित सत्तर साल पहले जहाँ पर था, आज वहीं पर फिर पहुँच रहा है। इस कविता के माध्यम में आनंद जी सभी दलितों को एक उद्देश्य के लिए एक एकमत होकर और एकजुट होकर आंदोलन करने को कह रहे हैं।

[bs-quote quote=”वरिष्ठ कवि एवं कहानीकार स्वप्निल श्रीवास्तव जी कहते हैं जब तक मैं कोई चीज सोचता हूँ आर डी आनंद उन विषयों को लिख चुके होते हैं, तब मुझे बहुत आश्चर्य होता है। आर डी आनंद की गतिविधियाँ उनके लेखों और कविताओं में दिखाई पड़ती हैं। उनकी कविताओं में व्यवस्था का द्वंद्व तथा क्रांतिकारी शक्तियों का अंतर्द्वंद्व बराबर दिखाई पड़ता है। आर डी आनंद की कविताओं में उनकी महत्वाकांक्षा, आंदोलन, संघर्ष स्पष्ट रास्ता के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन तथा उसके बाद एक नई व्यवस्था का सृजन जी मौजूद होता है। आर डी आनंद जैसे कवि, लेखक और चिंतक की रचनाओं में हमेशा एक बेहतरीन दुनिया का ख्वाब मौजूद होता है। मुझे आश्चर्य होता है कि आर डी आनंद कब पढ़ते हैं, कब लिखते हैं और कब उनकी किताबें प्रकाशित हो जाती हैं।” style=”style-2″ align=”center” color=”” author_name=”” author_job=”” author_avatar=”” author_link=””][/bs-quote]

विनय कुमार करुण ने कहा कि आर डी आनंद की कविताएँ जनवादी कविताएँ हैं। हालाँकि, उनकी कविताओं में दलित और आम्बेडकर के मसले जरूर होते हैं लेकिन उनका दृष्टिकोण उन कविताओं में भी जनवादी दिखाई पड़ता है। वे अपनी कविताओं में आम्बेडकरवादी साथियों को वर्गीय एकता के लिए प्रगतिशील सवर्णों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। मैंने उनके अनेक कार्यक्रमों में भाग लेते हुए देखा है कि उनके बहुत से साथी सवर्ण हैं। उन अनेक साथियों के मध्य रहकर मुझे यह एहसास हुआ कि आनंद जी यदि अपनी कविताओं और लेखों में सभी वर्गों के गरीबों के लिए प्रगतिशील चेतना से लैश साथियों को लेकर चल रहे हैं तो वह क्रांति के लिए एक विशेष योगदान कर रहे हैं।

जनमोर्चा के संपादक श्री कृष्ण प्रताप सिंह ने कहा आर डी आनंद की कविताएँ बहुत सरल और सहज होती हैं। आर डी आनंद जिस व्यक्ति के लिए लिखते हैं वह व्यक्ति उनकी कविताओं को बहुत आसानी से समझ जाता है। यही उनकी कविताओं की वास्तविक क्षमता है और यही आर डी आनंद की बड़ी उपलब्धि है। जब कविताएँ प्रबुद्ध लोगों के बीच में विमर्श का विषय बनती हैं और उसके अर्थ पर सहमति बहुत कठिनाई से बन पाती है तो वे कविताएँ आम आदमी से दूर हो जाती हैं। ऐसी घटनाओं का एकेडमिक वजूद हो सकता है लेकिन आम आदमी, आम पाठक, आम छात्र के लिए ऐसी कविताएँ निरर्थक होती हैं। आर डी आनंद की कविताएँ एकेडमी कविताएँ न होकर आम छात्रों व आम पाठकों की कविताएँ होती हैं।

कॉमरेड एस एन बागी ने कविताओं पर बोलते हुए कहा कि आर डी आनंद वामपंथी-मार्क्सवादी लेखक एवं कवि हैं। उनकी कविताएँ वर्ग संघर्ष की कविताएँ हैं। आर डी आनंद दलित पृष्ठभूमि से आते हैं इसलिए उनकी कविताओं में दलित और आम्बेडकर से संबंधित विचार जरूर होते हैं लेकिन उनका दृष्टिकोण किसी भी तरह जातीय आग्रह की नहीं होती हैं बल्कि वे वर्ग संघर्ष के लिए वर्गीय एकता की बात करते हैं। उनके इस संग्रह में भी डॉक्. आम्बेडकर की विशेषताओं को लिखते हुए कहीं से भी वह जातीय पहचान को लेकर अपने को धूमिल नहीं करते हैं बल्कि दलित साथियों और आम्बेडकरवादियों का आवाहन करते हैं कि वह डॉक्. आम्बेडकर को शुद्ध रूप में समझते हुए मार्क्सवाद का सहयोग लेते हुए जन क्रांति की तरफ बढ़ें।

वरिष्ठ साहित्यकार और गीतकार श्री रामानंद सागर साहब ने आर डी आनंद की प्रशंसा करते हुए बताया कि आनंद साहब की मेधा एक विलक्षण मेधा है। कई बार उनको देखने और उनको सुनने में भ्रम होता है। जब तक आम साहित्यकार किसी पुस्तक के लिखने व प्रकाशन की बात सोचता है तब तक आर डी आनंद की एक नए सब्जेक्ट पर एक नई किताब प्रकाशित होकर आ जाती है।

वयोवृद्ध साथी श्री अयोध्या प्रसाद तिवारी ने बताया कि आर डी आनंद न सिर्फ कविता और लेख लिखते हैं बल्कि वे भारतीय जीवन बीमा निगम के बहुत बड़े ट्रेड यूनियन एआईआईईए के अनुषांगिक संगठन बीमा कर्मचारी संघ फैजाबाद मंडल के मंडल अध्यक्ष भी हैं। इसी के साथ साथ वे प्रगतिशील लेखक संघ तथा भारतीय नाट्य संघ के जिला सचिव भी हैं। इसी तरह शहर के अन्य संगठनों और गतिविधियों के आनंद जी हिस्सेदार बने रहते हैं। अनेक वामपंथी कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए वे दूर-दूर तक चले जाते हैं। दलित पृष्ठभूमि में जन्म लेने के कारण उन्हें दलित समस्याओं एवं डॉ. आम्बेडकर से संबंधित अनेक विषयों पर भाषण देने के लिए दूर-दूर तक बुलाया जाता है और वे सामाजिक परिवर्तन को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उन कार्यक्रमों में शरीक होने के लिए जरूर पहुँचते हैं। यही नहीं, लगभग सभी कार्यक्रमों में तय विषयों पर वे क्रांति के सापेक्ष विश्लेषणात्मक पक्ष रखते हैं। मैं प्रगतिशील लेखक संघ और भारतीय नाट्य संघ में बहुत पहले से कार्य करते हुए आर डी आनंद के साथ लगातार जुड़ा रहा हूँ। वे अपने कार्यालय में पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ कार्य करते हुए हमारे जैसे अनेक साथियों को भी विभिन्न मुद्दों पर बात करने के लिए समय निकाल लेते हैं।

वरिष्ठ कवि एवं कहानीकार स्वप्निल श्रीवास्तव जी कहते हैं जब तक मैं कोई चीज सोचता हूँ आर डी आनंद उन विषयों को लिख चुके होते हैं, तब मुझे बहुत आश्चर्य होता है। आर डी आनंद की गतिविधियाँ उनके लेखों और कविताओं में दिखाई पड़ती हैं। उनकी कविताओं में व्यवस्था का द्वंद्व तथा क्रांतिकारी शक्तियों का अंतर्द्वंद्व बराबर दिखाई पड़ता है। आर डी आनंद की कविताओं में उनकी महत्वाकांक्षा, आंदोलन, संघर्ष स्पष्ट रास्ता के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन तथा उसके बाद एक नई व्यवस्था का सृजन जी मौजूद होता है। आर डी आनंद जैसे कवि, लेखक और चिंतक की रचनाओं में हमेशा एक बेहतरीन दुनिया का ख्वाब मौजूद होता है। मुझे आश्चर्य होता है कि आर डी आनंद कब पढ़ते हैं, कब लिखते हैं और कब उनकी किताबें प्रकाशित हो जाती हैं। आर डी आनंद के बारे में एक बात जरुर कहना चाहूँगा कि वह जितना लिखते हैं, जितना पढ़ते हैं, जितना दौड़ते-भागते हैं, और जितना बोलते है, उस हिसाब से साहित्यिक दुनिया में लोग उनको तरजीह नहीं देते हैं। मैं इसका कारण आज के दौर में साहित्यिक ईमानदारी का न होना मानता हूँ। लेकिन, एक विचित्र बात और आर डी आनंद में है वह यह कि वह व्यक्ति कभी भी लोगों की प्रवाह नहीं करता है कि लोग उसको तरजीह दे रहे हैं, देंगे अथवा नहीं देंगे, उसका साहित्य पढ़ा जाएगा, नहीं पढ़ा जाएगा, मूल्यांकन होगा कि नहीं होगा। ऐसा लगता है कि आर डी आनंद अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान हैं और उन्हें आशा है कि एक न एक दिन जब क्रांतिकारियों को अच्छे साहित्य की जरूरत होगी, अच्छी पुस्तकों की जरूरत होगी, तब वे खोज-खोज कर आर डी आनंद का साहित्य पढ़ेंगे। निश्चित उनका साहित्य एक दिन क्रांतिकारियों के मध्य होगा और पढ़ा जाएगा।

इसके पश्चात, करोना काल में दिवंगत हुए प्रलेस के जिला अध्यक्ष श्री दयानंद सिंह मृदुल, अध्यक्ष मंडल के सदस्य डॉ. राममूर्ति चौधरी एवं वामपंथी साथी एस पी चौबे, अवधी कवि श्री आशाराम जागरथ के पिता, प्रलेस लखनऊ के साथी एस के पंजम, प्रलेस गोरखपुर के साथी सुरेश चंद्रा और आदर्श इंटर कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल श्री पूर्णमासी जी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर साथियों से श्रद्धाजंलि अर्पित किया। ये सभी संगठन के एवं समाज के सक्रिय साथी सहयोगी थे।

दिवंगत डॉ. राममूर्ति चौधरी का जन्म 15 जुलाई 1946 में बस्ती जिले में हुआ था। बाद में वे वक्सरिया टोला, अयोध्या में आकर बस गए। उन्होंने एम ए, पीएच डी किया था। वे साहित्य मंगलम, शब्दांजलि, जन जागृति सेवा समिति एवं प्रगतिशील लेखक संघ के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं। उन्होंने हरिवंश पुराण : एक सांस्कृतिक अध्ययन, भारत में कुर्मी वंश, प्राचीन भारतीय इतिहास (काव्य-संग्रह) लिखकर साहित्यिक योगदान किया। उनके पत्नी की मृत्यु पहले ही हो चुकी थी। उनके पीछे उनकी दो बेटियां हैं। एक बस्ती में रहती हैं दूसरी फैजाबाद में। दोनों अध्यापिका है। श्री एस पी चौबे 1981 में फैजाबाद आए और यहीं पर वे सेंट्रल बैंक में काम करते हुए ट्रेड यूनियन तथा वामपंथी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाते हुए लेखन-पाठन का काम किया। उनकी मृत्यु 15 मई 2021 को हार्ट अटैक से हो गई। उनके बाद उनके घर में उनकी पत्नी, बेटा और बेटी हैं।

सर्वप्रथम, साकेत डिग्री कॉलेज के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. जनार्दन उपाध्याय, जो डॉ. राममूर्ति चौधरी के साथी, सहयोगी, मित्र और पड़ोसी थे, ने उनके व्यक्तित्व, कृतित्व, लेखकीय और सामाजिक योगदान पर विस्तृत बात रखा।

तत्पश्चात, डॉ. राममूर्ति चौधरी साहब की बड़ी बेटी-श्रीमती संधिला चौधरी ने अपने पिता स्नेहमयी अभिभावकत्व के बारे में बताते हुए उनकी पीएचडी तथा उनके साहित्य की बारीकियों पर चर्चा करते हुए बताया कि किस तरीके से वे अपने साहित्यिक गतिविधियों में संलग्न रहते हुए चाय और खाना तक भूल जाते थे। उन्होंने बताया कि साहित्य एक साधना है जिसको मैंने अपने पिताजी में देखा।

उनके पश्चात, क्रम को आगे बढ़ाते हुए श्रीमती मंधिला ने कहा कि यहां पर जितने भी साहित्यकार उपस्थित हैं, मैं सब की पीड़ा से अवगत हूँ। साहित्यकार समाज की पीड़ा को किस तरीके से आत्मसात करते हुए अपने समय और धन को व्यय करता है इसे हम दोनों बहनों ने आत्मसात किया है इसलिए मैं कह सकती हूँ कि साहित्य समाज का दर्पण है। आज जब पिताजी नहीं तो मुझे उनके होने और न होने का वास्तविक एहसास हो रहा है।

वक्ताओं की श्रेणी में अशोक तिवारी, सूर्यकांत पाण्डेय, अमिताभ श्रीवास्तव, राम लौट, रविंद्र कबीर, अखिलेश चतुर्वेदी, शिवकुमार फैजाबादी, शंभूनाथ गुप्ता, देवेश, श्याम नारायण पांडेय, चंद्रमौलि तिवारी, पूनम कुमारी, संस्कृति कौल, संधिला चौधरी, मंधिला चौधरी इत्यादि ने अपने संस्मरण रखें।

अंत में, श्रद्धांजलि के उपलक्ष्य में दो मिनट का मौन रख मृतक साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

 

 

 

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉरवर्ड करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here