Wednesday, May 22, 2024
होमराज्यबैलेट पेपर नहीं मिला तो मतदान नहीं करेंगे, लखनऊ के मतदाताओं ने...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

बैलेट पेपर नहीं मिला तो मतदान नहीं करेंगे, लखनऊ के मतदाताओं ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखा पत्र

आज 23 अप्रैल को लखनऊ के 9 मतदाताओं ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर उनका मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से कराने की मांग की है। ये सभी 9 मतदाता लखनऊ पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से हैं।

लोकसभा चुनावों के बीच देश में ईवीएम एवं वीवीपैट से मतदान की विश्वसनीयता एवं पारदर्शिता को लेकर मतदाता संदेह में हैं। ये मतदाता ईवीएम एवं वीवीपैट से ज्यादा भरोसेमंद बैलेट पेपर को मानने लगे हैं। ईवीएम एवं वीवीपैट प्रणाली की विश्वसनीयता एवं पारदर्शिता संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। देश के कई हिस्सों में ईवीएम प्रणाली को और ज्यादा भरोसेमंद बनाये जाने, बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग उठ रही हैं।

आज 23 अप्रैल को लखनऊ के 9 मतदाताओं ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर उनका मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से कराने की मांग की है। ये सभी 9 मतदाता लखनऊ पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से हैं।

इन मतदाताओं ने अपने पत्र में लिखा है, ‘हम सेक्टर पी, बी.एस.यू.पी. वसंत कुंज, दुबग्गा, लखनऊ-226003 के निवासी हैं जो विधान सभा लखनऊ पश्चिम के अंतर्गत आता है। हम आपको यह अवगत कराना चाहते हैं कि वर्तमान में चल रहे लोकसभा चुनाव में लखनऊ में मतदान के दिन हमारे मतदान केन्द्र लखनऊ पब्लिक स्कूल, आम्रपाली योजना, दुबग्गा, पर निम्नलिखित नौ मतदाताओं के लिए मतपत्र उपलब्ध कराया जाए क्योंकि हमारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन व काले शीशे वाले वीवीपैट पर भरोसा नहीं है।’

बैलेट पेपर नहीं मिला तो मतदान नहीं करेंगे

इन मतदाताओं ने बैलेट पेपर उपलब्ध न कराए जाने पर मतदान नहीं करने की घोषणा की है। अपने पत्र में इन्होंने लिखा है, ’85 वर्ष से ऊपर वालों व उन सरकारी कर्मचारियों जो पोस्टल बैलट से मतदान करेंगे के लिए जब आप मतपत्र छपवाएं तो कुछ अधिक मात्रा में छपवा लीजिएगा। यदि आप मतदान वाले दिन हमें मतपत्र नहीं उपलब्ध करा पाएंगे तो हम बिना मतदान किए मतदान केन्द्र से बाहर आने के लिए मजबूर होंगे।’
बैलेट पेपर नहीं मिलने पर लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने की घोषणा करने वाले 9 मतदाता जीनत, आशोक, मोहम्मद आरिफ, मोहम्मद सगीर, हाजी इकबाल, जियाउद्दीन, कलीमुन और नबी हसन हैं। ये सभी मतदाता लखनऊ के निवासी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें