Saturday, March 2, 2024
होमवीडियोशूद्र आंदोलन घर वापसी है!

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

शूद्र आंदोलन घर वापसी है!

तमाम विरोधों के बावजूद शूद्र आंदोलन आज ब्राह्मणवाद और जाति-व्यवस्था के खिलाफ एक मानस तैयार करने में जुटा है। कुछ क्षत्रिय प्रकार की जातियाँ इसे ब्राह्मणवाद का हिस्सा साबित करने पर तुली हुई हैं लेकिन शूद्र शिवशंकर सिंह यादव इसे घर वापसी का आंदोलन कहते हैं। लेकिन ठहरिए! घर वापसी के किसी चालू निहितार्थ की […]

तमाम विरोधों के बावजूद शूद्र आंदोलन आज ब्राह्मणवाद और जाति-व्यवस्था के खिलाफ एक मानस तैयार करने में जुटा है। कुछ क्षत्रिय प्रकार की जातियाँ इसे ब्राह्मणवाद का हिस्सा साबित करने पर तुली हुई हैं लेकिन शूद्र शिवशंकर सिंह यादव इसे घर वापसी का आंदोलन कहते हैं। लेकिन ठहरिए! घर वापसी के किसी चालू निहितार्थ की ओर मत जाइए। शिवशंकर जी कहते हैं मुगलों के आगमन से पहले भारत में हिन्दू धर्म नामक कोई चीज नहीं थी। वर्णव्यवस्था में शूद्रों की सर्वाधिक संख्या है और सभी के सभी पूर्वकाल में बौद्ध थे। ब्राह्मणों के छल बल से उन्हें विभिन्न समयों में राजाओं ने मार डाला अथवा पराजित करके गर्हित जीवन जीने पर मजबूर कर दिया। आज शूद्र आंदोलन भारत के व्यापक श्रमजीवी समाजों को पुनः अपने घर बौद्ध धम्म की ओर वापसी करने जा रहा है। इस प्रकार यह ब्राह्मणवाद और जाति-व्यवस्था को नेस्तनाबूद करेगा।

गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें