Wednesday, July 24, 2024
होमराजनीतिकांग्रेस अपनी विचारधारा से कभी नहीं हटेगी- मल्लिकार्जुन खड़गे

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

कांग्रेस अपनी विचारधारा से कभी नहीं हटेगी- मल्लिकार्जुन खड़गे

नागपुर(भाषा)। आज कांग्रेस अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक विशाल रैली के जरिये अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेगी। कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस पर इस रैली ‘हैं तैयार हम’ का आयोजन किया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ तीनों गांधी यानी सोनिया गांधी, […]

नागपुर(भाषा)। आज कांग्रेस अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक विशाल रैली के जरिये अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेगी। कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस पर इस रैली ‘हैं तैयार हम’ का आयोजन किया जा रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ तीनों गांधी यानी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी कांग्रेस के स्थापना दिवस पर इस रैली के माध्यम से कांग्रेस की ताकत दिखाने के साथ आगामी लोकसभा का चुनावी विगुल भी बजाने वाले थे। फिलहाल जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी इस रैली में नहीं पहुँच रही हैं। इस रैली के माध्यम से कांग्रेस चन्दा जुटाने का कैम्पेन भी तेज करती दिख रही है। रैली में लगाई गई हर कुर्सी के पीछे क्यू आर कोड का स्टीकर भी लगाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी के स्थापना दिवस कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का उद्देश्य जन-कल्याण और भारत के लोगों की उन्नति है। हम संसदीय लोकतंत्र पर आधारित ऐसे भारत में विश्वास रखते हैं जिसमें समानता हो, बिना किसी भेदभाव के सभी के लिए अवसर हो और संविधान में रचे-बसे राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अधिकारों का पालन हो। हमें गर्व है कि पिछले 138 वर्षों से हम पूरी ईमानदारी के साथ ऐसे भारत के निर्माण में संघर्षरत हैं। कांग्रेस स्थापना दिवस के अवसर पर मेरी ओर से हर एक भारतीय को हार्दिक शुभकामनाएँ।

आज नागपुर में हो रही पार्टी की ‘है तय्यार हम’  रैली पर कांग्रेस अध्यक्षखड़गे ने कहा है कि कांग्रेस अपनी विचारधारा से कभी नहीं हटेगी और आगे बढ़ेगी, और हम यह संदेश नागपुर से भेजेंगे।

ईडी के पीएमएलए मामले के आरोपपत्र में प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम पर कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने नागपुर में कहा,वे हमें धमकी देने के लिए इन संस्थानों का उपयोग नहीं कर सकते। लोकतंत्र और भारत को बचाने के लिए हम लड़ रहे हैं। भाजपा को  लगता है कि हम जेल जाने से डरते हैं तो वो जान लें कि कोई भी इससे नहीं डरता। हम भी कानून जानते हैं।

कांग्रेस की यह रैली इस मायने में महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि इसका आयोजन नागपुर में हो रहा है, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मुख्यालय और ऐतिहासिक स्थल ‘दीक्षाभूमि’ स्थित है। दीक्षाभूमि में ही डॉ. बी आर आंबेडकर ने बौद्ध धर्म अपनाया था। कांग्रेस इस रैली के माध्यम से संघ के खिलाफ अपनी विचारधारा परदर्शित करने के साथ डॉ अंबेडकर की विचारधारा और उनके बनाए संविधान के माध्यम से दलित वोट बैंक को अपने पक्ष में लाने का भी प्रयास करेगी।

नागपुर से पार्टी विधायक नितिन राउत ने मंगलवार को बताया कि ‘हैं तैयार हम’ थीम के साथ यह रैली पूरे देश में एक अच्छा संदेश देगी। कांग्रेस अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए बिगुल बजाएगी।

पार्टी नेताओं के अनुसार, नागपुर के दिघोरी में मेगा रैली के लिए जोरदार तैयारी चल रही है, जहां लाखों लोग और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है। पटोले ने कार्यक्रम स्थल पर संवाददाताओं से कहा, ‘जब भी देश पर संकट आया, कांग्रेस आगे आई और देश में एक बड़ा बदलाव आया।’

उन्होंने कहा, ‘आपातकाल के बाद (तत्कालीन प्रधानमंत्री) इंदिरा गांधी ने नागपुर में जनसभा की थी, और कांग्रेस को विदर्भ की सभी सीटों पर जीत मिली थी।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘इतिहास अपने आपको दोहरायगा और देश में एक बड़ा परिवर्तन होगा।’

पटोले ने यह भी कहा कि राहुल गांधी 14 जनवरी से पहले मणिपुर से पश्चिम भारत में मुंबई तक ‘भारत न्याय यात्रा’ शुरू करेंगे।

कांग्रेस विधायक राउत ने कहा कि पार्टी ने अपनी विचारधारा और सोच के कारण रैली के लिए नागपुर को चुना है। उन्होंने कहा, एक तरफ संघ की विचारधारा है और दूसरी तरफ संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की विचारधारा है, जो कांग्रेस की विचारधारा से जुड़ी है।

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें