Saturday, March 2, 2024
होमस्वास्थ्यसंभावित तीसरी लहर का प्रभाव न्यूनतम करने की कोशिश 

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

संभावित तीसरी लहर का प्रभाव न्यूनतम करने की कोशिश 

  गाँव भभौरा में सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया   कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई थी. जिससे लोग काफी असहाय महसूस कर रहे थे.  वहीं अब तीसरी लहर की चेतावनी भी विभिन्न विशेषज्ञों और सरकार द्वारा की गयी है, इससे निपटने के […]

 

गाँव भभौरा में सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया  
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई थी. जिससे लोग काफी असहाय महसूस कर रहे थे.  वहीं अब तीसरी लहर की चेतावनी भी विभिन्न विशेषज्ञों और सरकार द्वारा की गयी है, इससे निपटने के लिए युद्धस्तर पर तमाम सरकारी और गैर सरकारी प्रयास जारी है.  सामाजिक संस्था ‘आशा ट्रस्ट’ ने संभावित तीसरी लहर को चुनौती के रूप में स्वीकारते हुए ‘कोविड राहत अभियान’ का संचालन किया है. 
अमेरिका की संस्था इंडियन मुस्लिम रिलीफ एंड चैरिटी आईएमआरसी  के सहयोग से आशा ट्रस्ट द्वारा देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के गाँव भभौरा में  ग्राम प्रधान  इंजीनियर अवधेश यादव को  एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किया गया. जिसका उपयोग ग्राम सभा एवं आस पास के गाँव में हो सकेगा. 
इस अवसर पर आशा संस्था के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि देश में विभिन्न संस्थाएं इस दिशा में काम कर रही हैं इनका उद्देश्य मात्र इतना ही है  कि किसी को भी भविष्य में आक्सीजन की आवश्यकता पड़े तो उसे दूरदराज भटकना न पड़े आप पास के इलाके में सर्व सुलभ स्थान पर कंसंट्रेटर उपलब्ध हो. उन्होंने बताया कि अब तक संस्था द्वारा उत्तर प्रदेश में 46 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर स्थापित कराया जा चुका है.
इस अवसर पर क्षेत्र की सुविख्यात चिकित्सिका डा गीता शुक्ला को ” कोरोना योद्धा सम्मान पत्र” एवं मेडिकल किट देकर सम्मानित किया गया. सम्मानित करते हुए वरिष्ठ समाजवादी चिंतक डा आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि कोरोना संकट काल में ग्रामीण चिकित्सकों ने अदम्य सेवा भाव का परिचय देते हुए बड़ी बहादुरी और त्याग से लोगो की सेवा की, समाज इनका हमेशा ऋणी रहेगा.
ग्रामवासियों की तरफ से स्वागत ग्राम प्रधान इंजीनियर अवधेश यादव ने किया, संचालन धर्मेन्द्र कुमार सिंह ने और धन्यवाद  ज्ञापन अजय राय ने किया . इस अवसर पर डा आनंद प्रिया सिंह, डा अभिषेक मिश्र , विनय सिंह, गीता राय, डॉ गीता शुक्ल, हौशिला यादव आदि की प्रमुख भूमिका रही।

प्रेरणा कला मंच ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पर्यावरण के प्रति किया सचेत 

सांस्कृतिक टीम प्रेरणा कला मंच द्वारा क्षेत्र के दुधुवा, भगवानपुर और कैथी में नुक्कड़ नाटक, परचा वितरण आदि के माध्यम से लोगों को पर्यावरण के प्रति सचेत किया गया और अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने और उसकी बड़ी होने रक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया.
विश्वज्योति जन संचार समिति एवं आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में “भूसेवा जल सेवा अभियान” के तहत गाँव में लोगों को प्रकृति एवं पर्यावरण के प्रति सचेत किया जा रहा है. गीतों और नाटको के माध्यम से लोगों से अपील की जा रही है कि पोलिथी का उपयोग बंद करें, प्रकृति की रक्षा करें, अधिकतम संख्या में पेड़ लगायें और उन्हें बचाएं तभी हम अपनी अगली पीढ़ी को एक स्वस्थ पर्यावरण दे पायेंगे.
इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डा ए पी जे अब्दुल कलाम जी की 8 सूत्रीय पर्यावरणीय शपथ भी दिलवाई गयी तथा पर्चे और स्टीकर दिए गये. लोगो से कोरोना से बचाव के लिए जारी किये गये सारे बचाव उपाय को अपनाने की भी अपील की गयी. आशा ट्रस्ट द्वारा प्रकृति प्रेमी युवा सामाजिक कार्यकर्ता रमेश चन्द्र श्रीवास्तव को कोरोना योद्धा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रदीप सिंह, मुकेश झांझरवाला, सूरज पाण्डेय, अजय पाल, अजीत गौरव, विजय प्रकाश, गोविंदा, शशांक, रंजीत, संदीप, फादर प्रवीण, फादर रंजीत, रामजन्म यादव आदि सम्मिलित रहे.
वल्लभाचार्य पाण्डेय
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें