Wednesday, February 28, 2024
होमपर्यावरणबनारस में भी साइक्लोन बिपरजॉय का असर, हल्की बूंदाबांदी के साथ बादलों...

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

बनारस में भी साइक्लोन बिपरजॉय का असर, हल्की बूंदाबांदी के साथ बादलों ने दी दस्तक

साइक्लोन बिपरजॉय के कारण अच्छा बना रहेगा मौसम, तब तक 25-26 तक मानसून भी जाएगा : एसएन पांडेय वाराणसी/ लखनऊ। अरब सागर से बीते छह जून से चला साइक्लोन बिपरजॉय का असर यूपी में आज भी दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ और कानपुर में रूक-रूक कर बारिश हो रही है, जिससे भीषण […]

साइक्लोन बिपरजॉय के कारण अच्छा बना रहेगा मौसम, तब तक 25-26 तक मानसून भी जाएगा : एसएन पांडेय

वाराणसी/ लखनऊ। अरब सागर से बीते छह जून से चला साइक्लोन बिपरजॉय का असर यूपी में आज भी दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ और कानपुर में रूक-रूक कर बारिश हो रही है, जिससे भीषण गर्मी का दंश झेल रहे लोगों ने राहत की साँस ली। हालांकि, कुछ जिलों में अभी बारिश की सम्भावना नहीं है, हाँ, धूप का तिखापन ज़रूर कम हुआ है। उधर, वाराणसी में बीते मंगलवार की शाम से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। उमस बरकरार है। हवाओं में हल्की ठंड के कारण गर्मी से थोड़ी राहत महसूस की जा रही है। वहीं, कन्नौज की स्थिति यह है कि यहाँ मंगलवार से हो रही बारिश के कारण घरों के बाहर खड़े दुपहिया-तिपहिया वाहन पानी में डूब गए हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, यूपी के 37 जिलों में आज बारिश हो सकती है। वहीं, 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार के साथ गुरुवार को भी कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई थी। दूसरी तरफ, पूर्वांचल में प्री-मानसून ने दस्तक दे दिया है। मंगलवार की देर शाम जौनपुर व आजमगढ़ में बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें…

गुस्से में समंदर : ताकतवर हो रहा तूफान, तबाही मचा सकता है गुजरात में

यूपी के कई जिलों में हुई तेज बारिश

आज यूपी के कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, फतेहपुर और चित्रकूट में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साइक्लोन के चलते यूपी में गर्मी का असर कम हो गया है। साइक्लोन के असर से कानपुर मंडल में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। 50 मिमी. से भी अधिक बारिश के संकेत हैं। हालांकि, तेज हवाएं लगातार जारी रहेंगी।

सांकेतिक चित्र

सुनें मौसम विज्ञानी की

पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर और मौसम विज्ञानी एसएन पांडेय (बीएचयू) ने बताया कि साइक्लोन का असर वेस्ट यूपी पर भी दिख रहा है। इसके चलते तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। वाराणसी में भी हल्की बूंदाबांदी हुई है। रूक-रूक कर बारिश हो सकती है। इसी तरह मौसम बने रहेंगे, तब तक 25-26 तक मानसून भी जाएगा। तापमान में भी थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है। वाराणसी में अगले 6-7 दिन तक बारिश हो सकती है। इससे तापमान गिरकर 35 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हीट वेव की संभावना अब खत्म हो गई है। मध्य प्रदेश से सटे इलाकों में इसका असर ज्यादा है। मौसम विभाग ने बताया कि आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुर, इटावा, कन्नौज, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में भी बारिश के अच्छे संकेत हैं। वहीं, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, मुरादाबाद, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, गोंडा, प्रयागराज, सोनभद्र, बस्ती में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें…

भूविस्थापित दिलहरण की आत्महत्या के लिए एसईसीएल और राज्य सरकार की नीतियां जिम्मेदार

बिजली कटौती और पानी की समस्या से भी मिलेगी राहत

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बारिश के चलते यूपी के कई जिलों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इटावा में 24 मिमी. बारिश हुई। जिले का अधिकतम तापमान 13 डिग्री तक नीचे गिर गया। वहीं, आगरा का तापमान 10 डिग्री तक नीचे आ गया। मैनपुरी का अधिकतम सबसे कम 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए हुए थे। दोपहर में लगातार आधे घंटे तक बारिश हुई। वहीं, सुबह से ही आगरा, कानपुर, मथुरा और बरेली में बारिश हो रही है। पश्चिमी यूपी के 14 जिलों में भीषण बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पूर्वांचल के 12 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट है। दूसरी तरफ, मौसम का मिजाज बदलने का फायदा बिजली विभाग के अफसरों और पानी की समस्या झेल रही आमजनता को भी मिलेगा। सब बारिश का इंतजार कर रहे हैं। पिछले दस दिनों से बनारसवासी बिजली कटौती का दंश झेल रहे हैं। तापमान जैसे ही कम होगा, वैसे ही बिजली की मांग कम हो जाएगी। इससे बिजली कटौती, लो वोल्टेज, ट्रिपिंग की समस्या कम हो जाएगी। इसका फायदा बिजली आपूर्ति में मिलेगा। मांग कम हो जाएगी और लो वोल्टेज की समस्या दूर हो जाएगी।

गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें