महिला हिंसा के विरुद्ध कार्यक्रम

नीतू सिंह

0 112
प्रतिवर्ष 25 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोध दिवस हिंसा के खिलाफ समाज को जागृत करने के लिए पूरे विश्व में मनाया जाता है। महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा का प्रतिशत में इधर काफी बढ़ोत्तरी हुई है।
ग्राम्या संस्थान एवं इब्तिदा नेटवर्क के संयुक्त तत्वाधान में  शुक्रवार, 25 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोध दिवस के अवसर पर तेंदुआ, अंबेडकर पार्क से नौगढ़ थाने तक साइकिल रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ थानाध्यक्ष चकरघट्टा हरिश्चंद्र सरोज, थानाध्यक्ष नौगढ़ दीनदयाल पाण्डेय व प्रधान प्रतिनिधि जयप्रकाश यादव (शेरू ) ने हरी झंडी दिखाकर किया।
साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करते थानाध्यक्ष चकरघट्टा हरिश्चंद्र सरोज, थानाध्यक्ष नौगढ़ दीनदयाल पाण्डेय व प्रधान प्रतिनिधि जयप्रकाश यादव 
1090 पर फोन करो महिला हिंसा दूर करो, हर महिला का है अधिकार हिंसा मुक्त हो घर परिवार, मुझे नहीं मेरे अधिकारों की सुरक्षा करो, चुप अब नहीं रहना है हिंसा अब नहीं सहना है, बाल विवाह बंद करो, कदम क्रांति के नहीं रुकेंगे बेटी बेटा सभी पढ़ेंगे  जैसे नारे लगाते हुए मझगाई, लालतापुर, बसौली, डुमरिया, रीठिया सहित विभिन्न गांव से होते हुए रैली नौगढ़ थाने में आकर एक बड़ी सभा में तब्दील हो गई। संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने बताया कि हर साल 25 नवंबर को विश्व स्तर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रयास से महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन हेतु अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोध दिवस मनाया जाता है ताकि दुनिया भर में हो रहे महिलाओं एवं लड़कियों के साथ हिंसा और दुर्व्यवहार के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाई जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष की थीम है सक्रियता के साथ महिलाओं और लड़कियों  के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एकजुट हो। इसी थीम के साथ हमें आगे बढ़ना है।  क्षेत्र में कहीं भी लड़कियों और महिलाओं पर किसी तरह की हिंसा हो तो टोल फ्री नंबर 1090  और 181 से मदद लें।
थानाध्यक्ष नौगढ़ दीनदयाल पाण्डेय, घरेलू हिंसा कानून के बारे में स्कूली बच्चों के सम्बोधित करते हुए 

इस दौरान थानाध्यक्ष नौगढ़ दीनदयाल पाण्डेय ने सभी को घरेलू हिंसा कानून के बारे में विस्तार से जानकारी दी। और कहा कि किसी भी महिला या लड़की के साथ किसी तरह की घटना होती है तो हमें तुरंत सूचित करें उचित न्याय मिलेगा। साथ ही टोल फ्री नंबरों के बारे में जानकारी दिया कहा कि 112 नंबर हमेशा आपके लिए उपलब्ध रहता है। 15 से 20 मिनट के अंदर तत्काल पीड़ित को सहायता मुहैया कराई जाएगी।उन्हें सुरक्षा मिलेगी। मोबाइल द्वारा ठगी के मामले पर कहा कि हर बच्चे अपने अपने घरों में जाकर अन्य सदस्यों को जरूर समझाएं कि कोई किसी तरह के लालच में नहीं आए। बच्चों के पढ़ाई-लिखाई पर बालक-बालिका को समान शिक्षा देने पर बल दिया।

 

वहीं जयप्रकाश  यादव ने कहा कि आप सभी देश के भविष्य हैं बच्चों के पढ़ाई लिखाई हेतु उचित माहौल देना परिवार की भी जिम्मेदारी है। पति-पत्नी घर में झगड़ा करेंगे तो उस परिस्थिति में बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है।
 थाना परिसर में हुई गोष्ठी के दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपजिलाधिकारी अतुल गुप्ता ने बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के प्रति प्रेरित किया कहा कि आप ही लोग इस देश के भविष्य हैं, पढ़ाई लिखाई और आगे बढ़ने की इच्छा शक्ति हो तो गरीबी और क्षेत्र में कोई बाधा नहीं बन सकती। खासतौर से लड़कियों के पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान के सुरेंद्र ने सभी को धन्यवाद दिया। रैली में लालतापुर बसौली, हनुमानपुर, डुमरिया, अमदहां, झुमरिया, सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों से धर्मेंद्र, रिंकू,गणेश, त्रिभुवन, रामविलास, श्रीराम, प्रियंका,ज्योति, अर्चना, अंजू, नीता, नवीन कुमार, उमेश, रामा सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन नीतू सिंह ने किया।
नीतू सिंह ग्राम्या  संस्थान से जुड़कर सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.