श्रमिकों को ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किया गया जागरूक

भुवाल यादव, विशेष संवादाता, गांव के लोग डॉट कॉम

0 192
रोहनिया-क्षेत्र के विभिन्न लेबर अड्डे पर वर्किंग पीपुल चार्टर (डब्लूपीसी) के प्रतिनिधि मंडल ने दौरा किया। प्रतिनिधि मंडल ने कामगारों से मुलाक़ात कर उनकी समस्याओं को जाना और ई- श्रमिक कार्ड बनाने के लिए जागरूक किया। साथ ही श्रमिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
रविवार को वर्किंग पीपुल चार्टर के प्रतिनिधि मंडल द्वारा कामगारों से मोहनसराय, कृष्णा नगर और रोहनियां आदि लेबर अड्डे पर जाकर मुलाक़ात किया। मुलाकात के दौरान डब्लूपीसी के संयोजक चंदन कुमार ने कहा कि इस दौरा का उद्देश्य कामगारों को ई-श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करना और उनके जीवन से जुड़ी समस्याओं को जानना है। चंदन कुमार का कहना था कि यदि निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार अपने ई-श्रमिक कार्ड बनवाते हैं तो अच्छी बात है; क्योंकि ई-श्रमिक कार्ड से रजिस्टर्ड कामगार को देशभर में कहीं भी, कभी भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा इसमें आयुष्मान व मुफ्त दुर्घटना बीमा भी है। इसके लिए कामगार ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रविवार को वर्किंग पीपुल चार्टर के प्रतिनिधि मंडल द्वारा कामगारों से मोहनसराय, कृष्णा नगर और रोहनियां आदि लेबर अड्डे पर जाकर मुलाक़ात किया। मुलाकात के दौरान डब्लूपीसी के संयोजक चंदन कुमार ने कहा कि इस दौरा का उद्देश्य कामगारों को ई-श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करना और उनके जीवन से जुड़ी समस्याओं को जानना है।

 

कामगारों से मुलाकात के दौरान पूर्वांचल किसान यूनियन के अध्यक्ष योगीराज सिंह पटेल भी साथ में थे। श्री पटेल ने कहा कि गरीबों व कामगारों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलायी जा रही है, जिसका लाभ कामगार ई-श्रमिक कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं। कामगारों से मुलाकात के दौरान उन्हें स्मार्ट फोन द्वारा ई-श्रमिक कार्ड बनाने की तरकीब सिखायी गयी। इस दौरान चंदन कुमार, योगीराज सिंह पटेल, राजकुमार गुप्ता, ओमप्रकाश सिंह पटेल आदि मौजूद रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.