Wednesday, February 28, 2024
होमस्वास्थ्यफूड प्वाइजनिेग से युवक की मौत, परिवार के लोगों की हालत गंभीर

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

फूड प्वाइजनिेग से युवक की मौत, परिवार के लोगों की हालत गंभीर

मीरजापुर। जिले के धनावल गांव में फूड प्वाइजनिंग की चपेट में आने से एक युवक मौत हो गई है। जबकि परिवार के तीन सदस्यों की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी को प्रयागराज के एक निजी व मंडलीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। सूचना पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव पहुंची है। जानकारी […]

मीरजापुर। जिले के धनावल गांव में फूड प्वाइजनिंग की चपेट में आने से एक युवक मौत हो गई है। जबकि परिवार के तीन सदस्यों की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी को प्रयागराज के एक निजी व मंडलीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। सूचना पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव पहुंची है।

जानकारी के मुताबिक, हलिया विकास खंड के मड़वा धनावल गांव में धर्मेंद्र (26) पुत्र दयाशंकर समेत परिवार के छह लोगों ने 13 जून मंगलवार की दोपहर दाल, चावल, रोटी खाकर आम का रस पिया था। इसके बाद ही सभी को पेट दर्द और उल्टी-दस्त होने लगी। परिवार में सभी की हालत बिगड़ी तो तुरन्त अस्पताल ले जाया गया। जहां से सभी को प्रयागराज रेफर कर दिया गया। गुरुवार सुबह धर्मेंद्र की मौत हो गई। मरहूम धर्मेंद्र की माता और पत्नी समेत परिवार के पांच सदस्यों का उपचार चल रहा है। धर्मेंद्र की एक डेढ़ साल की बेटी है।

धर्मेंद्र के घर में बीते 21 मई को शादी थी। बताया जा रहा है कि इस शादी में इस्तेमाल हुआ रिफाइंड तेल बच गया था, जिसे परिवार के लोगों रख लिया था। इसके बाद 13 जून मंगलवार को परिवार के लोगों ने घर में खाना बनाने के लिए उसे इस्तेमाल किया। पूड़ी और कटहल की सब्जी बनायी गयी। जिसे खाने के बाद परिवार को सभी लोगों की तबीयत खराब हो गयी। डायरिया से युवक की मौत की सूचना पर स्वास्थ विभाग की टीम जांच के लिए गांव पहुंची और राहत कार्य शुरू किया।

यह भी पढ़ें…

पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में टीएमसी पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप, मुर्शिदाबाद में कांग्रेसी कार्यकर्ता की हत्या

टीम के साथ पहुंचे डॉक्टर अभिषेक जायसवाल ने बताया कि यह फूड फ्वाइजनिंग का ही मामला लग रहा है असल बात जांच रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगी। उन्होंने बताया कि इस घटना में तीन लोगों को छोड़कर बाकी सब ठीक हो चुके हैं। पीड़ित परिवार कुएं का पानी पीता है। वहां ब्लीचिंग पाउडर भी डलवा दिया गया है।

वहीं, लगभग पांच दिन पहले यानी 10-11 जून को भी जिला कासगंज में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में आई बारात में 4 दर्जन से अधिक लोगों के फूड प्वाइजन के शिकार होने का मामला सामने आया था। दरअसल, सोरों कोतवाली क्षेत्र के गांव मनकापुर निवासी रोहित पुत्र अजय की बारात थाना ढोलना क्षेत्र के गांव रज्जी नगरा निवासी ओमप्रकाश की पुत्री दीक्षा के यहां गई थी। बताया जाता है कि बाराती नाश्ता कर रहे थे तभी बारात में आए नेत्रपाल, सुभाष, सतीश चंद्र, आशीष, विजयपाल सहित डेढ़ दर्जन बारातियों की तबीयत बिगड़ने लगी। लोगों द्वारा आनन-फानन में बारातियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

यह भी पढ़ें…

https://gaonkelog.com/west-bengal-panchayat-elections-kolkata-hc-warns-sec-of-contempt-action%e0%a4%aa%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%9a%e0%a4%bf%e0%a4%ae-%e0%a4%ac%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2-%e0%a4%aa%e0%a4%82%e0%a4%9a/

दूसरा मामला, इसी जिले के अमांपुर कोतवाली क्षेत्र के गांव इशेपुर का है। कासगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव खिलौने निवासी शिवम पुत्र भरत सिंह की बारात अमापुर कोतवाली क्षेत्र के गांव यीशुपुर निवासी सत्यपाल की पुत्री कविता के यहां गई हुई थी, जब बाराती खाना खा रहे थे तभी दूल्हा शिवम सहित लगभग तीन दर्जन लोगों की तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई। आनन-फानन में 10 बारातियों को सीएचसी अमापुर भर्ती कराया गया, जहां से तीन बाराती कमल सिंह, अंजू, राजमाला को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहीं, अन्य बारातियों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इससे पहले 8-9 मई, 2023 जौनपुर में अखंडनगर थाना क्षेत्र के बनबहासिरखिनपुर गांव के निवासी अमरजीत राजभर पुत्र हरिलाल के यहां लड़की की शादी में बारात कोतवाली शाहगंज जौनपुर क्षेत्र से आई एक बारात में बाराती एवं घराती फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गये थे। जिसमें कुल 100 लोगों को उल्टी-दस्त होने लगी। उन्हें आनन फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अखण्डनगर लाया गया। जिसमें 45 लोगों का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अखण्डनगर और लगभग 50 लोगों का उपचार शाहगंज जौनपुर में किया गया।

सुशील मानव प्रयागराज स्थित गाँव के लोग डॉट कॉम के संवाददाता हैं।

गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें