Wednesday, May 22, 2024
होमराष्ट्रीयभाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, कौन कहां से होगा उम्मीदवार?

ताज़ा ख़बरें

संबंधित खबरें

भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, कौन कहां से होगा उम्मीदवार?

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से,  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा की पहली सूची में 28 महिलाएं और 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार हैं। वहीं अनुसूचित जाति से 27 उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति से 18 और पिछड़ा वर्ग से 57 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से उम्मीवार होंगे जबकि भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पार्टी ने आलोक शर्मा को वहां से उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी ने नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी एक बार फिर उत्तर पूर्व दिल्ली से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

अभी तक लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है लेकिन भाजपा ने इससे पहले ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दिया है।

पहली सूची में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश से 51 सीटों की पर प्रत्याशियों की घोषणा की गयी है। मध्य प्रदेश की 24 सीटों, पश्चिम बंगाल की 20 सीटों, गुजरात की 15 सीटों, केरल की 12 सीटों, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों, तेलंगाना से 9 प्रत्याशियों के नामों की सोची जरी की गयी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 में वाराणसी और वड़ोदरा से चुनाव लड़कर दोनों जगहों से जीत हासिल की थी। हालांकि बाद में उन्होंने वड़ोदरा सीट छोड़ दिया था।

पहली सूची जारी होने से पहले ही पूर्वी दिल्ली से सांसद व पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट के जरिए बताया कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष से चुनावी राजनीति से खुद को दूर रखने का अनुरोध किया है।

(भाषा के इनपुट के साथ)

गाँव के लोग
गाँव के लोग
पत्रकारिता में जनसरोकारों और सामाजिक न्याय के विज़न के साथ काम कर रही वेबसाइट। इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग और कहानियाँ देश की सच्ची तस्वीर दिखाती हैं। प्रतिदिन पढ़ें देश की हलचलों के बारे में । वेबसाइट की यथासंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें