वाराणसी के सामाजिक कार्यकर्ताओं को गुजरात में मिला सम्मान

राजकुमार गुप्ता

0 398
वाराणसी, राजातालाब स्थित दलित फ़ाउंडेशन के प्रमुख मार्टिन मैकवान के आह्वान पर देश के 17 राज्यों में 13 हज़ार से अधिक गाँवों कस्बों मुहल्लों और बस्तियों में ‘संविधान शक्ति युग‘ अभियान में 13 सौ से अधिक गाँव केवल उत्तर प्रदेश के है। जिसमें वाराणसी जिले में 350 से अधिक गाँवों कस्बों मुहल्लों और बस्तियों में 26 नवम्बर भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर वाराणसी में आदर्श गाँव नागेपुर, जनकवि धूमिल के गाँव खेवली सहित सैकड़ों गाँवों कस्बो मुहल्लों और बस्तियों सहित जिला मुख्यालय स्थित अंबेडकर पार्क कचहरी, बुद्ध प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ में संविधान शक्ति युग दीप प्रज्वलन व प्रस्तावना का पाठ का आयोजन हुआ था।
सामाजिक कार्यकर्ता  ने बताया कि आज दलित व वंचित समुदाय और ग़रीब लोगों को जो अधिकार और सम्मान मिला है वह संविधान की बदौलत ही मिला है सच मायने में देखा जाए तो यह दौर ‘संविधान शक्ति युग’ का चल रहा है इसलिए हम सब एकजुट होकर संविधान शक्ति युग मनाएं हैं, जिसका मक़सद संविधान से प्राप्त समता, स्वतंत्रता, बंधुता व न्याय की अवधारणा लोग समझ सके और अपने हक़ हकूक मान सम्मान अधिकार को भी प्राप्त कर सके।
जिस बावत पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सामाजिक कार्यकर्ताओं राजकुमार गुप्ता, सुमन देवी, डा. गोरखनाथ, ममता कुमार, रमेश प्रसाद, साधना गुप्ता, अमलेश कुमार, रेनु देवी, शैलेंद्र प्रधान, अनिल कुमार को गुजरात के अहमदाबाद क्षेत्र के साणंद जिले के नानी देवतीस्थित गाँव में ‘दलित शक्ति केन्द्र’ में नव वर्ष 2022 की पूर्व संध्या पर वरिष्ठ दलित मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन मैकवान से संविधान शक्ति युग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उक्त सम्मान मिला। बता दें कि अमेरिका में कार्यरत एक मानवाधिकार संगठन, ‘हिंदूज फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने भी संविधान शक्ति युग के उत्सव के माध्यम से संवैधानिक मूल्यों को मजबूत करने के दलित फ़ाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की है और वाराणसी के सांसद आदर्श गाँव नागेपुर सहित कल्लीपुर, मेहदीगंज, बीरभानपुर, हरपुर, करसड़ा, कोरौता, अम्बेडकर पार्क कचहरी सहित विभिन्न राज्यों में आयोजित कार्यक्रम की तस्वीरें अपनी वेबसाइट में प्रकाशित की हैं।
दलित फ़ाउंडेशन के डिप्टी डायरेक्टर प्रदीप मोरे ने बताया कि दलित फ़ाउंडेशन के प्रमुख मार्टिन मैकवान ने ‘संविधान शक्ति युग’ के उत्सव के माध्यम से संवैधानिक मूल्यों को मजबूत करने के प्रयासों की सराहना की है और सभी राज्यों में आयोजित संविधान शक्ति युग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राजकुमार गुप्ता ने सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए नव वर्ष की शुभकामनाएँ भी दिया है।

राजकुमार गुप्ता सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.