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डॉग व्हिसल के माध्यम से अल्पसंख्यकों पर निशाना साधते भाजपा नेता

वर्ष 2014 के बाद  अल्पसंख्यकों को लेकर देश की कुर्सी संभालने वाले जिस तरह की भाषा का प्रयोग लगातार कर  नफरत फैला रहे हैं। जिसका परिणाम यह हुआ कि ध्रुवीकरण की राजनीति तेज हुई और जिसका सीधा असर मतदान पैटर्न  पर दिखाई दिया। सामाजिक धारणायें भी इससे अछूती नहीं रहीं। आज हर हिंदू परिवारों के हजारों व्हाट्सएप ग्रुप और ड्राइंग रूम चैट में मुसलमानों को गुनहगार बनाकर नफरत फैलाई जा रही है। लेकिन इस विभाजनकारी भावना से कैसे निपटा जाए? लोगों के बीच वैकल्पिक आख्यान को विकसित करने की आवश्यकता है

आरएसएस-बीजेपी और उसके सहयोगी संगठन धार्मिक अल्पसंख्यकों को बदनाम करने का हर मौका तलाशते हैं। हालांकि इन नफरत भरे भाषणों को दंडित करने के लिए कानूनी प्रावधान हैं, लेकिन ज़्यादातर मामलों में उन्हें दंडित नहीं किया जाता। पिछले दशक में जब से सांप्रदायिक पार्टी सत्ता में आई है, इस घटना में ख़तरनाक गिरावट देखी गई है, जिससे धार्मिक अल्पसंख्यकों के बारे में नकारात्मक सामाजिक धारणाएँ बन रही हैं। जैसा कि समुदाय के व्हाट्सएप ग्रुप और सामाजिक दृष्टिकोण में परिलक्षित होता है; इन अल्पसंख्यकों से नफ़रत करना समाज के बड़े तबके के बीच एक तरह का सामान्य विमर्श बन गया है। तेज गति से नफ़रत फैलाने वह जड़ है जिसके कारण नकारात्मक सामाजिक धारणाएँ बनती हैं जो बदले में भारतीय संविधान के तीन पैरों में से एक भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द की अवधारणाओं को गंभीर झटका देती हैं।

अब जो नए डॉग व्हिसल आए हैं, वे ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो बहुसंख्यकों को सामान्य लगती है, लेकिन लक्षित दर्शकों को विशिष्ट बातें बताती है। इनका उपयोग आम तौर पर नकारात्मक ध्यान आकर्षित किए बिना विवाद को भड़काने वाले मुद्दों पर संदेश देने के लिए किया जाता है। ये मौजूदा गलत धारणाओं पर आधारित हैं और विभाजन की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। मुगल राजा बाहरी थे और उन्होंने हिंदुओं के साथ अन्याय किया, उन्होंने मंदिरों को विध्वंस किया, बलपूर्वक इस्लाम को थोपा, ‘हम दो हमारे दो, वाली धारणा को  ‘वो पंच उनके पच्चीस’ जैसे नारों में जुड़ गई हैं। मुसलमानों के शरणार्थी शिविरों को ‘बच्चे पैदा करने वाली फैक्ट्रियाँ’ कहा गया। एक नया शगूफा जोड़ा गया है ‘उन्हें उनके कपड़ों से पहचाना जा सकता है, वे हमारी पवित्र माँ-गाय के हत्यारे हैं, वे लव जिहाद के ज़रिए हमारी लड़कियों-महिलाओं को बहका रहे हैं। अब लव जिहाद के बाद जिहाद की श्रृंखला में सबसे नया जिहाद जोड़ा गया भूमि जिहाद और वोट जिहाद।’

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2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र मोदी ने दर्जनों नफरत भरे भाषण दिए। ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, मोदी ने उन चुनावों में 110 नफरत भरे भाषण दिए थे। रिपोर्ट कहती है, ‘मोदी ने राजनीतिक विपक्ष को कमज़ोर करने के इरादे से इस्लामोफ़ोबिक टिप्पणियाँ कीं, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह मुस्लिम अधिकारों को बढ़ावा देता है, और गलत सूचना के ज़रिए बहुसंख्यक हिंदू समुदाय में डर पैदा करता है।’

इसी तरह एक दूसरा उदाहरण जिसमें उन्होंने कांग्रेस द्वारा मुसलमानों को आरक्षण देने को ‘तुष्टीकरण’ बताते हुए कहा, ‘यह भारत के इस्लामीकरण और विभाजन की ओर धकेलने के घृणित प्रयासों का एक हिस्सा है। जब यूपीए सरकार सत्ता में आई थी, तब भी उसने ऐसे प्रयास किए थे। भाजपा ने बड़े पैमाने पर आंदोलन किया था। इसलिए, चाहे वह जस्टिस वर्मा समिति की रिपोर्ट हो या सच्चर समिति की रिपोर्ट, वे सभी कांग्रेस द्वारा ओबीसी, एससी और एसटी के आरक्षण को लूटने के प्रयास थे’(द टाइम्स ऑफ इंडिया, 2024सी)।

झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों में इस घटना का चरम एक बार फिर देखने को मिला। झारखंड में भाजपा के हेमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में मुस्लिम घुसपैठियों के प्रचार पर ध्यान केंद्रित किया। भाजपा ने एक बहुत ही अपमानजनक विज्ञापन जारी किया, जिसमें एक बड़े मुस्लिम परिवार को हिंदू घर पर आक्रमण करते और उसे अपने कब्जे में लेते हुए दिखाया गया। सभी जानते हैं कि झारखंड की कोई अंतरराष्ट्रीय सीमा नहीं है, तो ये मुस्लिम कौन हैं जो हिंदू घर पर कब्जा कर रहे हैं? बदलाव के लिए चुनाव आयोग ने इसे हटा दिया, लेकिन इसका स्रोत और पहले से प्रसारित वीडियो कई जगहों पर उपलब्ध हो सकता है। एक और नफरत फैलाने वाला प्रचार यह था कि मुसलमान आदिवासी महिलाओं से शादी करते हैं और आदिवासी ज़मीन पर कब्ज़ा कर लेते हैं। इस हवा बयानी को समर्थन देने के लिए किसी डेटा की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह विभाजनकारी राजनीति का उद्देश्य पूरा करता है। नारा दिया गया कि मुस्लिम घुसपैठिए आपकी रोटी, बेटी, माटी छीन रहे हैं। यह बयान देश के प्रधानमंत्री का था!

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इस बार मुख्य नारा योगी आदित्यनाथ का था। बटेंगे तो कटेंगे… (अगर हम विभाजित हुए तो हम कट जाएँगे)। उनका मतलब हिंदू एकता से था। उनका समर्थन करते हुए भाजपा के पितृ संगठन, आरएसएस के दत्तात्रेय होसबोले ने यह स्पष्ट किया कि, ‘महत्वपूर्ण बात यह है कि जब हिंदू एकजुट होंगे, तो यह सभी के लिए फायदेमंद होगा। हिंदुओं की एकता संघ का आजीवन संकल्प है…।’

आदित्यनाथ के नारे ‘बटेंगे तो कटेंगे’ में थोड़ा बदलाव करते हुए मोदी ने ‘एक हैं तो सुरक्षित हैं’ का नारा दिया और कहा कि हिंदू एकता ही उन्हें अल्पसंख्यकों से सुरक्षित रखने का आधार है, जिनकी वजह से ‘हिंदू खतरे में हैं।’zihad,

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने न केवल भूमि जिहाद और वोट जिहाद पर ध्यान केंद्रित किया, बल्कि उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को अन्य नारों के अलावा शहरी नक्सलियों और अति वामपंथी लोगों की भागीदारी वाला बताया।

इसका प्रभाव न केवल ध्रुवीकरण और उसके कारण मतदान पैटर्न पर बल्कि सामाजिक धारणाओं पर भी दिखाई देता है, जैसा कि हिंदू परिवारों के हजारों व्हाट्सएप ग्रुप और ड्राइंग रूम चैट में दिखाई देता है।

क्रिस्टोफ जैफरलॉट, विशेष रूप से हिंदू राष्ट्रवाद के उदय पर ध्यान केंद्रित करने वाले उत्कृष्ट विद्वान, सीएसडीएस द्वारा 28 मार्च से अप्रैल 2024 तक विद्वानों द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हैं। अध्ययन ने हिंदुओं की राय जानने की कोशिश की कि वे मुसलमानों को किस तरह देखते हैं। एक बेदाग अध्ययन में उन्होंने ऐसे सवालों के जवाब मांगे जैसे कि क्या मुसलमान किसी और की तरह भरोसेमंद नहीं हैं, क्या उन्हें खुश किया जा रहा है आदि। अध्ययन से पता चलता है कि समाज में नकारात्मक धारणाओं की अनुभवजन्य उपस्थिति है।

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विद्वानों को यह भी बताना चाहिए कि ये नकारात्मक भावनाएँ पिछले कुछ वर्षों और दशकों में किस तरह से बिगड़ती जा रही हैं। इन सबसे बढ़कर, भाजपा और मोदी यह कहने की कोशिश कर रहे हैं, जैसा कि मोदी के भाषण में झलकता है, कि वे सांप्रदायिक बयानबाजी में शामिल नहीं होंगे। पत्रकारों के साथ साक्षात्कार में, जब उनसे अभियान के दौरान मुस्लिम विरोधी भाषणों के बारे में पूछा गया, तो मोदी ने जवाब दिया: ‘जिस दिन मैं (राजनीति में) हिंदू-मुस्लिम के बारे में बात करना शुरू कर दूंगा, मैं सार्वजनिक जीवन के लिए अयोग्य हो जाऊंगा। ‘मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा। यह मेरा संकल्प है।’ यहाँ एक कथनी और करनी के बीच का अंतर बहुत स्पष्ट है! हिंदुओं के बीच यही धारणाएँ देश में नफ़रत के माहौल को जन्म देती हैं। नफ़रत का यह चक्र दिन-प्रतिदिन बिगड़ता जा रहा है; यह एक तरफ़ तो लोगों को अलग-थलग कर रहा है और दूसरी तरफ़ मुस्लिम समुदाय को ‘द्वितीय श्रेणी की नागरिकता’ की ओर धकेल रहा है।

इस विभाजनकारी भावना से कैसे निपटा जाए? लोगों के बीच वैकल्पिक आख्यान को विकसित करने की आवश्यकता है, जो भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का आधार था, वह आख्यान जो भारत की समन्वयकारी परंपराओं की बात करता है, वह आख्यान जिसने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के लिए सभी धर्मों के लोगों को एकजुट किया, जिसके मूल्य हमारे संविधान में निहित हैं।

 

राम पुनियानी
राम पुनियानी
लेखक आईआईटी मुंबई में पढ़ाते थे और सन 2007 के नेशनल कम्यूनल हार्मोनी एवार्ड से सम्मानित हैं

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